हिंसा के 12वें दिन बाद नूंह में सामान्य हालात, स्कूल-कॉलेज आज से खुलेंगे, जिला प्रशासन ने कर्फ्यू में दी छूट

  • नूंह में बने सामान्य हालात
  • प्रशासन ने धारा 144 में दी छूट

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। हरियाणा के नूंह में 31 जुलाई को दो समुदायों के बीच जबरदस्त हिंसा देखने को मिली थी। जिसकी वजह से कई लोगों की जान भी गई थी। भीषण हिंसा होने की वजह से जिले में कर्फ्यू लगा दिया गया था और स्कूल-कॉलेजों को पूरी तरह बंद कर दिया गया था। लेकिन आज यानी 11 अगस्त से सभी स्कूल, कॉलेज खुल जाएंगे। साथ ही बस सेवाओं को भी पूरे तरह से बहाल किया जाएगा ताकि यात्रियों को किसी तरह की कोई दिक्कत न हो। इसके आलवा जिला उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा की ओर से मुस्लिम धर्मगुरुओं और उलेमाओं से अपील की गई है कि वो शुक्रवार को जुम्मे की नमाज अपने घरों में ही अदा करें और अपने आस-पास के लोगों से भी कहे कि वो भी ऐसा ही करें। नूंह में प्रशासन की ओर से धारा 144 के तहत नए आदेश जारी किए गए हैं।

नूंह मे खुलेंगे स्कूल-कॉलेज

नूंह जिला के उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने धारा 144 के तहत जो नए आदेश जारी किए गए उसके मुताबिक 11 अगस्त यानि आज से सभी स्कूल-कॉलेज खोलने की इजाजत है। साथ ही हरियाणा राज्य परिवहन की बस सेवा भी शुरू किए जाएंगे। लेकिन एटीएम को फिलहाल सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक ही खोलने की अनुमति दी गई है। नूंह, तावडू, पुन्हाना, फिरोजपुर झिरका और पिनगवा और नगीना ब्लॉक के एटीम खोले जाएंगे। बैंकों में सुबह 11 बजे से 2 बजे तक लेनदेन होगा। अगर प्रशासन द्वारा जारी किए गए आदेशों को कोई भी व्यक्ति नजरअंदाज या उल्लंघन करता है तो उस पर उचित कार्रवाई की जाएगी।

घर पर ही पढ़े नमाज- जिला प्रशासन

बीते जुम्मे की तरफ ही इस बार भी जिले की प्रशासन ने उलेमाओं से अपील की है कि वो अपने आस-पास के लोगों से कहे कि नमाज अपने घरों में ही पढ़े।

कांग्रेस विधायक की मांग

मौजूदा समय में नूंह विधानसभा सीट कांग्रेस के पास है। नूंह से विधायक आफताब अहमद की तरफ से मांग की गई है कि उन ग्राम पंचायतों पर कार्रवाई होनी चाहिए जिन ग्राम पंचायतों ने गांवों में मुस्लिम व्यापारियों की एंट्री पर रोक लगा रखी है। आफताब अहमद ने कहा कि ये पूरी तरह से संविधान के खिलाफ है। जिस भी पंचायत ने ऐसा किया है उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई होनी चाहिए ताकि भविष्य में इस प्रकार की हिमाकत कोई भी ना कर सके। इस तरह की घटना से राज्य का माहौल ही खराब होता है।

Created On :   11 Aug 2023 5:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story