पीएम मोदी पूर्वोत्तर की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे

पीएम मोदी पूर्वोत्तर की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे
Modi to flag off first Vande Bharat express of NE
  • गुवाहाटी (असम) और न्यू जलपाईगुड़ी (पश्चिम बंगाल) स्टेशनों के बीच चलेगी।
  • बुधवार से ट्रेन की नियमित सेवाएं शुरू हो जाएंगी।
डिजिटल डेस्क, गुवाहाटी। देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र को सोमवार को अपनी पहली वंदे भारत एक्सप्रेस मिलेगी, क्योंकि असम से पहली सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन की पहली यात्रा को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअली हरी झंडी दिखाएंगे। एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी।

वंदे भारत एक्सप्रेस गुवाहाटी (असम) और न्यू जलपाईगुड़ी (पश्चिम बंगाल) स्टेशनों के बीच चलेगी।

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एनएफआर) के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सब्यसाची डे ने कहा, ट्रेन असम के कामरूप महानगर, कामरूप ग्रामीण, नलबाड़ी, बारपेटा, चिरांग, कोकराझार जिलों और पश्चिम बंगाल के अलीपुरद्वार, न्यू कूचबिहार और जलपाईगुड़ी जिलों से होकर गुजरेगी। इन क्षेत्रों के लोग आधुनिक रेल यात्रा का लाभ उठा सकेंगे।

एनएफआर ने एक बयान में कहा, असम में वंदे भारत एक्सप्रेस के आगमन के साथ, पूर्वोत्तर, विशेष रूप से असम के लोग गति और आराम के साथ रेल यात्रा का अनुभव करने में सक्षम होंगे।चूंकि सेमी-हाई स्पीड ट्रेन में सभी नवीनतम सुविधाएं शामिल हैं, यात्रा के दौरान पूर्वोत्तर के लोगों द्वारा अंतर को अच्छी तरह से अनुभव किया जा सकता है।

रेलवे प्राधिकरण के अनुसार, न्यू जलपाईगुड़ी-गुवाहाटी सेक्शन पर सबसे तेज गति वाली ट्रेन में मौजूदा रेल यात्रा समय लगभग एक घंटे कम हो जाएगा। इस क्षेत्र के व्यापार, पर्यटन और यात्रा जैसे क्षेत्रों को अत्यधिक लाभ होगा।वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन मंगलवार को दोपहर 12 बजे गुवाहाटी से शुरू होगा और शाम 6 बजे न्यू जलपाईगुड़ी पहुंचेगी। बुधवार से ट्रेन की नियमित सेवाएं शुरू हो जाएंगी।

डे ने कहा : अपनी एक तरफा यात्रा में वंदे भारत एक्सप्रेस 5 घंटे 30 मिनट में 411 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। ट्रेन की संरचना 530 लोगों के बैठने की क्षमता के साथ आठ डिब्बों की होगी।प्रधानमंत्री 91.03 किलोमीटर लंबे न्यू बोंगईगांव-दुधनोई-मेंडीपाथर नव विद्युतीकृत खंड का भी उद्घाटन करेंगे।इस खंड के विद्युतीकरण के साथ, विद्युत कर्षण वाली माल और यात्री गाड़ियां अब हमारे देश के किसी भी हिस्से से मेघालय में प्रवेश कर सकती हैं।

गुवाहाटी-चापरमुख 91 किलोमीटर के नए विद्युतीकृत खंड का भी प्रधानमंत्री द्वारा शुभारंभ किया जा रहा है।इसके अलावा, लुमडिंग में हाल ही में बनाए गए एक नए डेमू/मेमू शेड का भी नरेंद्र मोदी उद्घाटन करेंगे।डे ने कहा, चूंकि लुमडिंग नागालैंड, मिजोरम, त्रिपुरा, मणिपुर और असम के अन्य हिस्सों जैसे पहाड़ी पूर्वोत्तर राज्यों का प्रवेशद्वार है, इसलिए यह नई सुविधा इस क्षेत्र में डेमू रेक के संचालन में सहायक होगी, जिससे बेहतर परिचालन व्यवहार्यता और यात्री सुविधा होगी।


अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   28 May 2023 6:28 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story