किसान आंदोलन: खट्टर सरकार ने हरियाणा में बढ़ाई पाबंदियां, राज्य के सात जिलों में इंटरनेट बंद, पंचकुला में धारा 144 हुआ लागू

खट्टर सरकार ने हरियाणा में बढ़ाई पाबंदियां, राज्य के सात जिलों में इंटरनेट बंद, पंचकुला में धारा 144 हुआ लागू
  • किसानों ने किया राजधानी दिल्ली कूच का एलान
  • राज्य के सात जिलों में इंटरनेट पर लगा प्रतिबंध
  • खट्टर सरकार ने पंचकुला में किया धारा 144 लागू

डिजिटल डेस्क, हरियाणा। किसानों ने एक बार फिर अपनी मांगों को लेकर दिल्ली कूच करने का एलान कर दिया है। यही वजह है कि किसान आंदोलन की आहट को लेकर हरियाणा में लगातार पाबंदियां बढ़ाई जा रही हैं। इसी कड़ी में अब राज्य सरकार ने सात जिलों में इंटरनेट सर्विसेज पर प्रतिबंध लगा दिया है। जबकि राज्य के पंचकुला जिले में धारा 144 लगा दी गई है। इसके साथ ही दिल्ली कूच के एलान के बाद पंजाब-हरियाणा बॉर्डर पर सुरक्षा इंतजामों को बढ़ाकर उसे टेम्पररी रूप से सील कर दिया गया है।

इन सात जिलों में इंटरनेट हुआ बंद

मनोहर खट्टर की अनुवाई वाली हरियाणा सरकार ने राज्य में किसान आंदोलन की आशंकाओं के बीच राज्य के कुल सात जिलों में इंटरनेट सर्विसेज बंद कर दी हैं। राज्य के जिन सात जिलों में इंटरनेट सर्विसेज पर प्रतिबंध लगाया गया है। इनमें अंबाला,जींद, कुरूक्षेत्र, हिसार, कैथल, फतेहाबाद और सिरसा जिले शामिल हैं। यह प्रतिबंध आज सुबह छह बजे से लेकर मंगलवार देर रात 12 बजे तक रहेगी। यानि इन सभी जिलों में दो दिनों तक इंटरनेट सर्विसेज प्रतिबंधित कर दी गई हैं।

पंचकुला में हुआ घारा 144 लागू

इसके अलावा खट्टर सरकार ने चंडीगढ़ से सटे पंचकुला जिले में धारा 144 लागू कर दिया है। इसको लेकर पंचकुला डीसीपी सुमेर सिंह प्रताप के बताया कि जिले में जुलूस, प्रदर्शन, पैदल या ट्रैक्टर ट्रॉली और अन्य वाहनों के साथ मार्च करने और किसी भी तरह की लाठी, रॉड या हथियार ले जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है। रिपोर्ट्स की माने तो हजारों किसान टैक्टर पर सवार होकर राजधानी दिल्ली जाने की कोशिश कर सकते हैं।

पंजाब-हरियाणा का बॉर्डर सील

हरियाणा में इन तमाम पाबंदियों के अलावा किसानों को दिल्ली जाने से रोकने के लिए राजधानी की ओर जाने से रोकने के लिए पंजाब-हरियाणा बॉर्डर इलाकों पर सुरक्षा में बढ़ोतरी कर दी गई है। साथ ही पंजाब-हरियाणा बॉर्डर को टेम्पररी रूप से सील भी कर दिया गया है। इसके अलावा जबरदस्ती बॉर्डर को पार के हालातों से निपटने के लिए भी सीमाओं पर बैरिकेड्स, बोल्डर, रेत से भरे टिप्पर और कंटीले तार लगाकर बंद किया गया है।

किसान नेता का सख्ती पर बयान

हरियाणा सरकार की ओर से लगाई जा रही इन तमाम पाबंदियों के बाद किसान नेता जगजीत सिंह दल्लेवाल का बयान सामने आया है। उन्होंने हरियाणा सरकार की सख्ती पर बयान जारी कर कहा, ''एक तरफ सरकार हमें बातचीत के लिए बुला रही है, वहीं दूसरी तरफ हरियाणा में हमें डराने की कोशिश की जा रही है. सील किया जा रहा है। धारा 144 लागू कर दी गई है. इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है. क्या सरकार को इंटरनेट सेवा बंद करने का अधिकार है? ऐसे में सकारात्मक माहौल में बातचीत नहीं हो सकती. सरकार को तुरंत इस पर ध्यान देना चाहिए।”

Created On :   11 Feb 2024 8:18 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story