रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पीएम मोदी से की बात, कहा- G20 सम्मेलन में हिस्सा लेंगे विदेश मंत्री

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पीएम मोदी से की बात, कहा- G20 सम्मेलन में हिस्सा लेंगे विदेश मंत्री
  • दोनों नेताओं के बीच बातचीत के दौरान जी20 सम्मेलन को लेकर हुई चर्चा
  • नई दिल्ली में 9-10 सितंबर 2023 को होगा जी20 शिखर सम्मेलन
  • पुतिन नई दिल्ली में होने वाले G20 शिखर सम्मेलन ने शामिल नहीं होगें

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार (28 अगस्त) को पीएम नरेंद्र मोदी से टेलिफोन पर बातचीत की। दोनों ही नेताओं के बीच बातचीत के दौरान जी20 सम्मेलन को लेकर भी चर्चा की गई। हाल ही में हुए ब्रिक्स के विस्तार और समझौतों के महत्व पर भी बातचीत हुई।

पीएमओ ने जानकारी देते हुए बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन से बात की साथ ही दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग के मुद्दों पर भी समीक्षा की। पीएमओ ने आगे बताया कि दोनों ही नेताओं का इरादा बड़े पैमाने पर लॉजिस्टिक बुनियादी ढांचे का विस्तार और ऊर्जा परियोजना को लागू करने का है। बातचीत के दौरान दोनों ही देशों देशों के बीच अंतरिक्ष सहयोग विकसित करने के इरादे की पुष्टि हुई है।

G20 शिखर सम्मेलन ने शामिल नहीं होगें पुतिन

पीएमओ से मिली जानकारी के मुताबिक रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन नई दिल्ली में होने वाले G20 शिखर सम्मेलन ने शामिल नहीं होगें। पीएमओ ने बताया कि रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने9-10 सितंबर 2023 को होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन शामिल होने में असमर्थता व्यक्त की है साथ ही यह बताया कि रूस का प्रतिनिधित्व रुसी संघ के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव करेगें। पीएम मोदी ने रूस के फैसले पर सहमति जताते हुए भारत की जी20 सम्मेलन की अध्यक्षता के तहत ली गई सभी पहलों पर रूस से लगातार मिल रहे समर्थन के लिए राष्ट्रपति पुतिन को धन्यवाद दिया। बता दें इससे पहले साउथ अफ्रीका में हुए ब्रिक्स सम्मेलन में भी रूसी राष्ट्रपति व्लादीमीर शामिल नहीं हुए थे। उनकी जगह रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव सम्मेलन में शामिल हुए थे।

Created On :   28 Aug 2023 4:14 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story