काशी तमिल संगमम: तमिलनाडु के छात्र पहुंचे बनारस के घाट, कांची मठ

तमिलनाडु के छात्र पहुंचे बनारस के घाट, कांची मठ
तमिलनाडु के छात्र पहुंचे बनारस के घाट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। काशी तमिल संगमम का द्वितीय चरण प्रारंभ हो चुका है। इसके तहत तमिलनाडु के प्रतिनिधि काशी में हनुमान घाट गए और गंगा में पवित्र स्नान किया। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने बताया कि इस अवसर पर उपस्थित आचार्यों ने वाराणसी के विभिन्न घाटों का इतिहास बताया।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय का यह कार्यक्रम प्राचीन भारत के शिक्षा और संस्कृति के दो महत्वपूर्ण केंद्रों, वाराणसी और तमिलनाडु, के बीच जीवंत संबंधों को पुनर्जीवित करता है। काशी तमिल संगमम (केटीएस) के दूसरे चरण में यह प्रस्तावित है कि तमिलनाडु और पुडुचेरी के लोग यात्रा में लगने वाले समय सहित 8 दिनों के एक गहन दौरे के लिए ट्रेन से वाराणसी, प्रयागराज और अयोध्या की यात्रा करेंगे।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक प्रतिनिधियों ने घाटों पर स्थित प्राचीन मंदिरों के दर्शन किए। यहां मंदिरों के इतिहास, दिव्यता और भव्यता की जानकारी प्राप्त की। तमिल समूह ने हनुमान घाट पर स्थित श्री सुब्रमण्यम भारती के आवास का भी दौरा किया और वहां परिवार के सदस्यों से मुलाकात की। अपनी इस यात्रा में वे कांची मठ भी गए और मठ के इतिहास के बारे में जानकारी प्राप्त की।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय का कहना है कि समूह ने काशी और तमिलनाडु के बीच गहन संबंध के बारे में जाना। हनुमान घाट, केदार घाट और हरिश्चंद्र घाट के आसपास के उन क्षेत्रों को देखा, जहां कई तमिल परिवार अनेक वर्षों से रह रहे हैं। यह काशी-तमिल-संगमम की भावना का उदाहरण है।

काशी तमिल संगमम का दूसरा चरण 30 दिसंबर 2023 तक जारी रहेगा। पिछले साल, काशी तमिल संगमम का पहला चरण 16 नवंबर से 16 दिसंबर 2022 तक आयोजित किया गया था। वर्तमान चरण में तमिलनाडु के विभिन्न हिस्सों से अलग-अलग वर्गों के लगभग 1,400 यात्रियों के शामिल होने की उम्मीद है। इनमें सात समूहों में लगभग 200-200 व्यक्ति शामिल होंगे। ये काशी भ्रमण के दौरान यात्रा कार्यक्रम के अनुसार प्रयागराज और अयोध्या भी जायेंगे।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   18 Dec 2023 3:36 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story