यूएपीए पर याचिका: यूएपीए की वैधता को चुनौती देने वाली उमर खालिद की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को नोटिस जारी किया

यूएपीए की वैधता को चुनौती देने वाली उमर खालिद की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को नोटिस जारी किया
  • सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को भेजा नोटिस
  • यूएपीए के प्रावधानों को चुनौती
  • छात्र कार्यकर्ता उमर खालिद ने लगाई याचिका

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को छात्र कार्यकर्ता उमर खालिद द्वारा कड़े गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) के प्रावधानों को चुनौती देने वाली याचिका पर केंद्र को नोटिस जारी किया।

न्यायमूर्ति अनिरुद्ध बोस और न्यायमूर्ति बेला एम. त्रिवेदी की पीठ ने खालिद द्वारा दायर याचिका पर केंद्र और अन्य से जवाब मांगा - जो दिल्ली दंगों की "बड़ी साजिश" मामले में आतंकवाद विरोधी कानून के तहत सलाखों के पीछे है।

पीठ ने कहा कि वह 22 नवंबर को खालिद द्वारा दायर जमानत याचिका के साथ यूएपीए की संवैधानिकता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई करेगी। खालिद ने पिछले साल जमानत देने से इनकार करने के दिल्ली उच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ शीर्ष अदालत में एक विशेष अनुमति याचिका दायर की है।

शीर्ष अदालत ने पिछली सुनवाई में जेएनयू के पूर्व शोधछात्र द्वारा संविधान के अनुच्छेद 32 के तहत दायर रिट याचिका को यूएपीए को चुनौती देने वाली अन्य मौजूदा याचिकाओं के साथ टैग कर दिया था। खालिद पर फरवरी 2020 में हुए दिल्ली दंगों की बड़ी साजिश में शामिल रहने का आरोप लगाया गया। वह इस मामले में तीन साल से अधिक समय से सलाखों के पीछे हैं।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   1 Nov 2023 4:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story