राम मंदिर उद्घाटन: कुछ ऐसी होगी गर्भगृह में प्रभु श्रीराम की प्रतिमा, बाल्यावस्था की मिलेगी झलक, तीन प्रतिमाओं में से एक का होगा चुनाव

कुछ ऐसी होगी गर्भगृह में प्रभु श्रीराम की प्रतिमा, बाल्यावस्था की मिलेगी झलक, तीन प्रतिमाओं में से एक का होगा चुनाव
  • एक सप्ताह चलेगा प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम
  • 22 जनवरी को शामिल होंगे पीएम मोदी
  • 51 इंच की होगी रामलला की प्रतिमा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर के उद्घाटन में एक महीने से भी कम समय बचा है। वहीं गर्भगृह में स्थापित की जाने वाली प्रतिमा का फैसला होना अभी बाकी है। सूत्रों के अनुसार, मंदिर के गृर्भगृह में स्थापित होने वाली भगवान श्रीराम की मूर्ति अद्भुत होगी, जिसमें बाल्यावस्था की झलक देखने को मिलेगी। इसके लिए तीन प्रतिमाओं में से एक प्रतिमा का चुनाव आज होगा। बता दें कि प्रतिमा का चयन, प्रभु श्रीराम के पांच साल की आयु के आधार पर किया जाएगा। जिसके तहत आज वोटिंग में सबसे अधिक वोट मिलने वाली मूर्ति को चुना जाएगा और उसे मंदिर के गर्भगृह में प्राण प्रतिष्ठा के साथ स्थापित किया जाएगा।

51 इंच ऊंची होगी मूर्ति

प्रभू श्रीराम की प्रतिमा के चयन को लेकर श्री राम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट के सचिव चंपत राय ने मीडिया से बातचीत की। उन्होंने बताया कि, तीनों ही मूर्तियों की लंबाई 51 इंच है। उधर, मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की तारीख पास आने के बाद कार्यक्रम से जुड़ी तैयारियां भी तेज हो गईं हैं।। इस बीच नवनिर्मित राममंदिर का निरीक्षण मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र किया। इस दौरान उन्होंने बताया कि मंदिर निर्माण के कार्य में गुणवत्ता का विशेष ध्यान दिया जा रहा है। मिश्र के कहा, हमारा लक्ष्य जल्दबाजी की बजाए गुणवत्तापूर्ण कार्य करना है। बता दें कि राम मंदिर निर्माण का यह प्रोजेकट तीन चरणों में पूर्ण किया जाएगा।

विशेष कार्यक्रमों का होगा आयोजन

बता दें, प्राण प्रतिष्ठा समारोह एक हफ्ते तक चलेगा। जो कि 16 जनवरी से शुरू होकर 22 जनवरी तक चलेगा। इस बीच पूरे अयोध्या में विशेष तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जिसमें श्रीराम प्रतिमा का जुलूस, पारंपरिक स्नान और पूजा जैसे कार्यक्रम शामिल होंगे। वहीं, राम मंदिर के मुख्य कार्यक्रम की शुरुआत 22 जनवरी को सुबह पूजा के साथ प्रारंभ होगी। इसके बाद दोपहर में शुभ मृगशिरा नक्षत्र में प्रभु श्रीराम अपने स्थायी निवास स्थान पर विराजमान होंगे। 70 एकड़ के क्षेत्र में फैला भव्य राम मंदिर परिसर को पर्यावरणीय अनूकूलता के मद्देनजर बनाया जा रहा है। इसके साथ ही परिसर में सैकड़ों की संख्या में पौधे, सीवेज सिस्टम, वॉटर ट्रीटमेंट, प्लांट, फायर ब्रिगेड पोस्ट जैसी सुविधाएं भी होंगी। इसके अलावा बिजली व्यवस्था को सुचारु बनाए रखने के लिए परिसर के अंदर पॉवर हाउस भी बनाया गया है।

Created On :   29 Dec 2023 2:04 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story