मणिपुर हिंसा: मणिपुर में फिर भड़की हिंसा की आग, दोबारा इंटरनेट शुरु होते ही बिगड़े हालात, 13 लोगों की मौत

मणिपुर में फिर भड़की हिंसा की आग, दोबारा इंटरनेट शुरु होते ही बिगड़े हालात, 13 लोगों की मौत
  • फिर जला मणिपुर
  • दोबारा इंटरनेट शुरु होने से हुए दंगे
  • लेटिथु गांव में दो समुदायों के बीच खूनी संघर्ष

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मणिपुर में एक बार फिर हिंसा भड़क गई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दंगों में लगभग 13 लोगों की मौत हो गई है। रिपोर्ट्स में सुरक्षा बलों के अधिकारियों के हवाले से बताया गया कि 4 दिसंबर की दोपहर टेंगनौपाल जिले के साइबोल के पास लेटिथु गांव में दो समूहों के बीच गोलीबारी हुई। मिलिटेंट्स के इन समूहों के बीच इस खूनी झड़प में करीब 13 लोगों की मौत हो गई है। गौरतलब है कि हाल ही में राज्य के कई हिंसा प्रभावित हिस्सों में करीब 7 महीने बाद दोबारा इंटरनेट शुरु हुआ था। सरकार द्वारा इन इलाकों में इंटरनेट बैन को हटाते ही हिंसा की बड़ी घटना सामने आ गई।

लीथू गांव में हुए दंगे

सुरक्षाबलों के अधिकारियों के अनुसार, 'निकटतम सुरक्षा बल इस जगह से लगभग 10 किमी दूर थे। एक बार जब हमारी सेनाएं आगे बढ़ीं और उस स्थान पर पहुंचीं, तो उन्हें लीथू गांव में 13 शव मिले।' उन्होंने आगे बताया सुरक्षाबलों को शवों के पास कोई हथियार बरामद नहीं हुआ। एक अन्य अधिकारी ने कहा, 'ऐसा लगता है कि मृतक लीथु क्षेत्र के नहीं बल्कि किसी अन्य स्थान से आए थे।' अभी न तो पुलिस और न ही सुरक्षा बलों ने मृतकों की पहचान की पुष्टी की है। हिंसा की इस घटना के बाद स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंची और मामले की जांच जुट गई है।

कब से हुई संघर्ष की शुरुआत?

मणिपुर में इसी साल 3 मई से मैतेई और कुकी के बीच जातीय संघर्ष से भड़का हुआ है। इन दोनों समुदाय के बीच अब तक हुई झड़पों में करीब 182 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। साथ ही इन घटनाओं से लगभग 50 हजार बेघर हो गए हैं।

वहीं हिंसा को देखते हुए सरकार ने पूरे राज्य में 3 मई से ही इंटरनेट बैन कर दिया था। बीच में इसे 23 सितंबर को कुछ समय के लिए हटाया गया था लेकिन 26 सितंबर को दोबारा इसे बैन कर दिया था।

Created On :   4 Dec 2023 1:18 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story