comScore

एशियन गेम्स का धमाकेदार आगाज, नीरज चोपड़ा के नेतृत्व में भारतीय दल स्टेडियम पहुंचा

August 18th, 2018 23:48 IST
एशियन गेम्स का धमाकेदार आगाज, नीरज चोपड़ा के नेतृत्व में भारतीय दल स्टेडियम पहुंचा

हाईलाइट

  • शनिवार से 18वें एशियाई खेलों का आगाज हो गया।
  • 14,000 से अधिक एथलीट्स हिस्सा लेंगे
  • एशियाई खेलों की शुरुआत 1951 में हुई थी

डिजिटल डेस्क, जकार्ता। 18वें एशियाई खेलों का धमाकेदार आगाज हो गया है। ओपनिंग सेरेमनी की शुरुआत इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विदोदो ने एक अलग स्टाइल में की। वे स्टेज पर एक बाइक से पहुंचे। दर्शक उनके इस स्टाइल से रोमांचित हो उठे। इसके बाद अफगानिस्तान के दल ने टीम परेड की शुरुआत की। वहीं भारतीय दल भी अपने देश के तिरंगे के साथ स्टेडियम पहुंच चुका है। नीरज चोपड़ा इस दल को लीड कर रहे हैं। हाथों में तिरंगा लिए सभी खिलाडि़यों के चेहरे पर एक अलग ही जोश दिख रहा है। स्टार एथलीट हिमा दास दल में झूमती हुई नजर आ रही हैं। इस बार यह एशियन गेम्स इंडोनेशिया के दो शहरों राजधानी जकार्ता और पालेमबांग में आयोजित हो रहे हैं। यह पहली बार है जब खेलों का आयोजन दो शहरों में हो रहा है। एशियन गेम्स में 45 विभिन्न एशियाई देशों के 14,000 से अधिक एथलीट्स हिस्सा लेंगे। इनमें से भारत समेत सिर्फ सात देशों ने सारे एशियन गेम्स में भाग लिया है। यह ओलंपिक के बाद दूसरा सबसे बड़ा खेल महोत्सव है। एशियाई खेलों की शुरुआत 1951 में हुई थी।



मेन इवेंट में कितने खेल
रविवार 19 अगस्त से मेन इवेंट्स की शुरुआत होगी। यह एशियाई महाकुंभ 18 अगस्त से 2 सितंबर के बीच आयोजित किया जाएगा। खेलों के इस महाकुंभ में खिलाड़ी इस बार 40 खेलों के 67 स्पर्धाओं में हाथ आजमाएंगे। इनमें 28 पुराने और चार नए ओलंपिक स्पोर्ट्स शामिल किए गए हैं। इनके अलावा आठ नॉन ओलंपिक स्पोर्ट्स भी खेले जाएंगे।

भारतीय दल
बता दें कि एशियन गेम्स में इस बार भारत से 572 खिलाड़ी तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, बास्केटबॉल समेत 36 खेलों में भाग ले रहे हैं। इनमें 312 पुरुष और 260 महिलाएं शामिल हैं। स्टार जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा उद्घाटन समारोह के लिए भारतीय दल के ध्वजवाहक हैं। इस बार भारत को बैडमिंटन और वेटलिफ्टिंग के खिलाड़ियों से काफी उम्मीदें होंगी, क्योंकि इन दो खेलों में भारत ने अब तक कोई गोल्ड मेडल नहीं जीता है। पिछली बार एशियाई खेलों में भारत ने 57 पदक जीते थे। उनमें से 11 गोल्ड और 10 सिल्वर थे।

कमेंट करें
go6J1