comScore

दुनिया का एक देश ऐसा भी जहां जेल जाने के लिए बुजुर्ग करते हैं हर रोज अपराध

दुनिया का एक देश ऐसा भी जहां जेल जाने के लिए बुजुर्ग करते हैं हर रोज अपराध

डिजिटल डेस्क, जापान। देश-दुनिया में कुछ न कुछ अजीबोगरीब बातें ऐसी हैं जिनके बारे में सुनकर आश्चर्य होता है। यूं तो कोई भी इंसान कभी भी जेल जाना नहीं चाहता लेकिन जापान की बात करें तो इन दिनों यहां के बुजुर्ग एक ऐसी समस्या से गुजर रहे हैं जिसके लिए वे हर दिन जानबूझकर कोई न कोई अपराध करते हैं और जेल चले जाते हैं। बता दें कि ये बुजुर्ग लोग अपनी खुशी से ही जेल जाने के लिए क्राइम करते हैं। आपको भी ये जानकर हैरानी हो गई होगी तो चलिए बताते हैं आपको कि क्या है पूरा मामला। 

क्या कभी आपने सुना है कि कोई समस्या के समाधान के लिए जेल भी चला गया हो? दरअसल जापान में एक ऐसा जेल है जहां बुजुर्गों के लिए खाने-पीने और मेडिकल की बिल्कुल मुफ्त सुविधा उपलब्ध है। इसके साथ ही इस जेल में पूरी तरह आजादी भी दी जाती है। जो भी बुजुर्ग व्यक्ति अपने परिवार से परेशान हैं वे इस जेल में कोई न कोई क्राइम कर आ जाते हैं। जापान के पिछले 20 साल के आंकड़ों के मुताबिक इस संख्या में 65 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग शामिल हैं और इनकी संख्या तीन गुना हो चुकी है। आरामदायक जिंदगी के लिए यहां के बजुर्ग बार-बार अपराध कर रहे हैं। 

बता दें कि 1997 में हर 20 अपराधियों में एक बुजुर्ग होता था लेकिन अब हर 5 अपराधियों में एक बुजुर्ग जरूर होता है। जापान की आबादी 12.68 करोड़ है और जिसमें से 65 साल के ऊपर के बुजुर्गों की आबादी साढ़े तीन करोड़ के आस-पास है। दो साल पहले दोषी करार दिए गए बुजुर्गों की संख्या 2500 थी। कई बुजुर्ग जो ठीक से चल नहीं पाते वह मुफ्त के खाने के लिए जेल जा रहे हैं। इसके साथ ही इस जेल के सुरक्षाकर्मी बुजुर्गों के डाइपर बदलने से लेकर खाने-पीने तक का सारा ध्यान रखते हैं। 
      


 

कमेंट करें
IVqiR