ऑस्ट्रेलिया: पायलट के बेहोश होने के बाद भी 40 मिनट तक उड़ता रहा विमान

Australia, Flight plane flying for 40 minutes after the pilot unconscious
ऑस्ट्रेलिया: पायलट के बेहोश होने के बाद भी 40 मिनट तक उड़ता रहा विमान
ऑस्ट्रेलिया: पायलट के बेहोश होने के बाद भी 40 मिनट तक उड़ता रहा विमान

डिजिटल डेस्क, ऑस्ट्रेलिया। हवाई यात्रा करते समय यात्री पूरी तरह से पायलट के ऊपर निर्भर रहते हैं, लेकिन जब हमें पता चले की पायटल को विमान उड़ाते समय नींद आ गई है तो सुनकर ही किसी के भी रोंगटे खड़े हो सकते हैं। कुछ ऐसा ही वाकया ऑस्ट्रेलिया में भी हुआ, जहां एक ट्रेनी पायलट ने एडिलेड हवाई अड्डे के ऊपर नियंत्रित हवाई क्षेत्र में लगभग 40 मिनट तक बेहोशी में उड़ान भरी।

खबरों की मानें तो कहा जा रहा है कि उड़ान से पहले न तो उसने अपनी नींद पूरी नहीं की थी और न ही ब्रेकफास्ट किया था। इस गंभीर घटना पर ऑस्ट्रेलियाई परिवहन सुरक्षा ब्यूरो (एटीएसबी) ने एक रिपोर्ट जारी की है। एटीएसबी ने कहा कि ट्रेनी पायलट ने उड़ान से पहले पर्याप्त नींद नहीं ली थी और उड़ान भरने से पहले महज चॉकलेट बार, एक एनर्जी ड्रिंक और थोड़ा सा पानी पिया था। घटना वाले दिन उसने दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के पोर्ट ऑगस्टा हवाई अड्डे से एडिलेड के बाहर पैराग्राफ हवाई अड्डे पर एक एकल नेविगेशन उड़ान भरी थी। एटीएसबी ने कहा, ‘उड़ान से पहले पायलट ने ठीक से नींद नहीं ली थी और उसे हल्का जुकाम था।’

ऑस्टेलिया के एबीसी न्यूज ने शुक्रवार को कहा कि अपनी 40 मिनट की यात्रा के दौरान 5,500 फीट की उड़ान के समय उसे सिर में दर्द हुआ, जिसके बाद उसने ऑटोपायलट ऑन कर दिया। डायमंड डीए 40 विमान ने एडिलेड के नियंत्रण वाले हवाई क्षेत्र में बिना इजाजत प्रवेश किया। एयर ट्रैफिक कंट्रोल ने कई बार पायलट से संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन वह नाकाम रहे। इसके बाद ऐडीलेड के दक्षिण-पश्चिम में उड़ान भर रहे पास में मौजूद एक अन्य विमान ने उस विमान को देखा और बताया कि पायलट को अब होश आ गया है। पायलट फिर दूसरे विमान के एस्कॉर्ट के तहत पैराफील्ड हवाई अड्डे पर लौट आया। घटना के बाद, फ्लाइट ट्रेनिंग ऐडिलेड ने एटीएसबी को बताया कि वह कई सुरक्षा कार्रवाइयों को लागू करेगा, जिसमें छात्रों को पिछले 24 और 48 घंटों में उनके सोने के समय और उनके अंतिम भोजन के समय और उसके प्रकार के बारे में बताना होगा।

 

 

 

 

 

 

 

 


 

Created On :   12 May 2019 6:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story