comScore

जल्द लागू होगा एडवोकेट्स प्रोटेक्शन एक्ट : सीएम कमलनाथ

जल्द लागू होगा एडवोकेट्स प्रोटेक्शन एक्ट : सीएम कमलनाथ

डिजिटल डेस्क जबलपुर। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने  कहा कि सरकार एडवोकेट्स प्रोटेक्शन एक्ट लागू करने के लिए वचनबद्ध है। प्रदेश में जल्द ही एडवोकेट्स प्रोटेक्शन एक्ट को लागू किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने वकीलों से कहा कि वे इस मुद्दे पर बार-बार हड़ताल नहीं करें। इससे पक्षकारों को परेशानी होती है। इस मौके पर प्रदेश के विधि मंत्री पीसी शर्मा, राज्यसभा सदस्य विवेक कृष्ण तन्खा और कार्यवाहक महाधिवक्ता शशांक शेखर भी मौजूद थे। भोपाल के मिन्टो हॉल में आयोजित बैठक में मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि एडवोकेट्स प्रोटेक्शन एक्ट कांग्रेस के घोषणा-पत्र में शामिल है। पिछली कैबिनेट बैठक में प्रोटेक्शन एक्ट कुछ दिन के लिए टल गया था।  इस मुद्दे पर वकीलों को भ्रमित होने की जरूरत नहीं है। इसके पूर्व विधि मंत्री पीसी शर्मा ने कहा कि एडवोकेट्स प्रोटेक्शन एक्ट को अंतिम रूप दिया जा रहा है। कैबिनेट की बैठक से पारित कराने के बाद एडवोकेट्स प्रोटेक्शन एक्ट को विधानसभा में पेश किया जाएगा। 

कांग्रेस ने किया था वादा 

राज्यसभा सदस्य एवं वरिष्ठ अधिवक्ता विवेक कृष्ण तन्खा ने कहा कि अप्रैल 2018 में जबलपुर में वकीलों का सम्मेलन आयोजित किया गया था। इस सम्मेलन में वकीलों के लिए एडवोकेट्स प्रोटेक्शन एक्ट लागू करने वादा किया गया था। इसके बाद कांग्रेस के वचन पत्र में भी एडवोकेट्स प्रोटेक्शन एक्ट लागू करने का वचन दिया गया था। कांग्रेस इस माँग को पूरा करने के लिए वचनबद्ध है। 

वकीलों की बने हाउसिंग सोसायटी 

हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के सचिव मनीष तिवारी ने मुख्यमंत्री कमलनाथ को ज्ञापन सौंपकर वकीलों के लिए हाउसिंग सोसायटी बनाने की माँग की, ताकि वकीलों को रियायती दरों पर प्लॉट मिल सके। ज्ञापन में 60 वर्ष की आयु वाले वकीलों को पेंशन, मृत्यु दावा राशि 10 लाख रुपए करने, चिकित्सा राशि 10 लाख करने, युवा अधिवक्ताओं को 5 लाख रुपए का लोन देने की माँग की गई। 
 

ये हुए शामिल 

बैठक में स्टेट बार कौंसिल के पूर्व अध्यक्ष गंगा प्रसाद तिवारी, मनीष दत्त, डॉ. विजय चौधरी, मोहम्मद मेहमूद अंसारी, सुनील गुप्ता, विवेक सिंह, अंकुर मोदी, राजेश व्यास और प्रताप चंद्र मेहता शामिल हुए। जिला बार एसोसिएशन से सचिव राजेश तिवारी, सह सचिव ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी, कोषाध्यक्ष गोपाल पटेल, कार्यकारिणी सदस्य प्रदीप बाबा परसाई, कलेक्ट्रेट बार एसोसिएशन के संतोष अय्यर, विनोद तिवारी, अमर चौधरी और मनीष दुबे शामिल हुए।  

कमेंट करें
Tjk7B