comScore

राशिद अल्वी ने चुनाव लड़ने से किया इनकार, कांग्रेस ने सचिन चौधरी को बनाया उम्मीदवार

March 25th, 2019 15:06 IST
राशिद अल्वी ने चुनाव लड़ने से किया इनकार, कांग्रेस ने सचिन चौधरी को बनाया उम्मीदवार

हाईलाइट

  • उत्तर प्रदेश कांग्रेस के बड़े नेता राशिद अल्वी नहीं लड़ेंगे चुनाव।
  • स्वास्थ्य कारणों की वजह से चुनाव लड़ने से किया इनकार।
  • कांग्रेस ने सचिन चौधरी को बनाया उम्मीदवार।

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। लोकसभा चुनाव के बीच सोमवार को उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। उत्तर प्रदेश कांग्रेस के नेता राशिद अल्वी ने टिकट मिलने के बाद चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है। उन्होंने  स्वास्थ्य कारणों की वजह से चुनाव नहीं लड़ पाने की बात कही है। ये सूचना पार्टी आलाकमान को भी भेज दी गई है। राशिद अल्वी यूपी की अमरोहा सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी थे। राशिद अल्वी के इनकार के बाद कांग्रेस ने सचिन चौधरी को अमरोहा का नया उम्मीदवार बनाया है।


पार्टी से नाराज चल रहे थे राशिद अल्वी
दूसरी ओर राजनीतिक गलियारों में ये भी चर्चा है कि कांग्रेस की पहली लिस्ट में नाम नहीं होने की वजह से राशिद अल्वी पार्टी से नाराज चल रहे थे। उनका नाम पार्टी की 8वीं सूची में आया था। शनिवार की रात कांग्रेस ने 8वीं सूची जारी की थी। जिसमें 6 राज्यों से 38 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा गया था। इसी लिस्ट में राशीद अल्वी का भी नाम था, लेकिन अब उन्होंने चुनाव लड़ने से मना कर दिया है। लोकसभा चुनाव में ऐसा पहली बार हुआ है जब पार्टी द्वारा प्रत्याशी बनाए जाने के बाद किसी उम्मीदवार ने चुनाव लड़ने से इनकार किया है। अमरोहा सीट से बीजेपी ने कंवर सिंह तंवर और बीएसपी ने दानिश अली को मैदान में उतारा है। 


मैनिफेस्टो कमेटी के चेयरमैन भी हैं अल्वी
कांग्रेस के पूर्व प्रवक्ता राशिद अल्वी 1999 से 2004 तक सांसद रहे हैं। वो दो बार उत्तर प्रदेश से राज्यसभा सांसद भी रह चुके हैं। पिछले महीने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने यूपी का किला फतह करने के लिए कुछ 6 समितियां बनाई थीं। इन समितियों में कुल 92 लोग हैं। गठित की गई छह समितियों में चुनाव समिति, प्रचार अभियान समिति, चुनाव रणनीति और योजना समिति, समन्वय समिति, घोषणापत्र समिति और मीडिया एवं प्रचार समिति शामिल है। कांग्रेस अध्यक्ष ने राशिद अल्वी को मैनिफेस्टो कमेटी का चेयरमैन बनाया है। इस कमेटी में 10 सदस्य हैं। 

कमेंट करें
orp0s