भक्तों का बाबा से उठ रहा भरोसा, डेरा मेंं बचे सिर्फ 200 लोग

Dera Sacha Sauda members living in its old headquarters having moved out
भक्तों का बाबा से उठ रहा भरोसा, डेरा मेंं बचे सिर्फ 200 लोग
भक्तों का बाबा से उठ रहा भरोसा, डेरा मेंं बचे सिर्फ 200 लोग

डिजिटल डेस्क, सिरसा। डेरा सच्चा सौदा के पुराने मुख्यालय को खाली कराने के बाद सेना और सुरक्षाकर्मी अब समुदाय के नए परिसर को खाली कराने में लगे हैं, जहां अब भी करीब 200 लोग मौजूद हैं। अधिकारियों ने बताया कि सिरसा में पिछले 2 दिन में किसी हिंसक घटना की कोई सूचना नहीं है। उपायुक्त प्रभजोत सिंह ने बताया कि नए परिसर में अब भी करीब 200 लोग हैं, जिनमें अधिकतर डेरा कर्मचारी हैं।

उन्होंने बताया कि डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को लेकर फैसला सुनाए जाने से पहले निलंबित की गयी मोबाइल इंटरनेट सेवा कुछ जगहों पर बहाल कर दी गयी है। हालांकि ऐहतियातन कई संवेदनशील इलाकों में इंटरनेट सेवा अभी भी बंद रखी गई है। सेना के जवानों ने डेरे के नए परिसर से करीब 500 मीटर की दूरी पर बैरिकेड लगा दिए हैं। जो अनुयायी अब भी वहां हैं, उनसे परिसर खाली करने का आग्रह किया जा रहा है। नए परिसर का निर्माण करीब 12 वर्ष पहले किया गया था, जबकि पुराने परिसर का निर्माण समुदाय के संस्थापक मस्ताना बलूचिस्तानी ने किया था।

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग, हरियाणा के उप निदेशक सतीश कुमार ने कहा कि सुबह से अब तक करीब 700 अनुयायी मुख्यालय छोड़ चुके हैं। उन्होंने कहा, हम लोगों ने उनको बस उपलब्ध कराई है, ताकि वे अपने घरों को लौट सकें। उनमें से अधिकतर हरियाणा और पंजाब से हैं। डेरा के भीतर नाबालिगों के लिए बनाये गये घर में मौजूद 18 लड़कियों को भी निकाल लिया गया है। लड़कियों ने हालांकि कहा कि वे डेरा से खुश हैं और उसे छोड़ना नहीं चाहती हैं। अधिकारियों ने बताया कि उन्हें हरियाणा में किशोर बाल सुधार गृहों में रखा गया है।

 

Created On :   29 Aug 2017 12:51 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story