कांग्रेस ने EC को बताया 'कठपुतली', कहा - 'PM के दबाव में काम कर रहा'

Election Commission has become Modi’s puppet says Randeep Surjewala
कांग्रेस ने EC को बताया 'कठपुतली', कहा - 'PM के दबाव में काम कर रहा'
कांग्रेस ने EC को बताया 'कठपुतली', कहा - 'PM के दबाव में काम कर रहा'

डिजिटल डेस्क, अहमदाबाद। दूसरे फेस की वोटिंग से ठीक एक दिन पहले कांग्रेस के नवनिर्वाचित राहुल गांधी का इंटरव्यू दिखाए जाने पर आचार संहिता का उल्लंघन बताने पर अब सियासत तेज हो गई है। गुरुवार को कांग्रेस ने इलेक्शन कमीशन पर बड़ा आरोप लगाते हुए इसे "कठपुतली" करार दिया है। कांग्रेस के स्पोकपर्सन रणदीप सुरजेवाला ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा है कि इलेक्शन कमीशन वोटिंग वाले दिन पीएम मोदी के रोड शो पर कुछ नहीं कहता, लेकिन राहुल गांधी के इंटरव्यू दिखाए जाने पर इसे आचार संहिता का उल्लंघन मान लेता है। कांग्रेस ने आरोप लगाया कि इलेक्शन कमीशन पीएमओ के दबाव में काम कर रहा है।

 

 


क्या है पूरा मामला? 

दरअसल, गुजरात में विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार को दूसरे फेस की वोटिंग हो रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी साबरमती पहुंचकर राणिप पोलिंग बूथ पर वोट डाला। इससे पहले पीएम मोदी एक आम नागरिक की तरह लाइन में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे। वोट डालने के बाद बूथ से बाहर निकलकर पीएम मोदी ने जनता को हाथ दिखाया। इतना ही नहीं मोदी अपनी गाड़ी में बैठने की बजाय, उसके गेट पर ही खड़े हो गए और ऐसे ही उन्होंने सड़क किनारे खड़े लोगों को हाथ हिलाकर अभिवादन किया। कांग्रेस ने इसे ही आचार संहिता का उल्लंघन माना है। कांग्रेस का कहना है कि वोटिंग के बहाने पीएम रोड शो कर रहे हैं और ये आचार संहिता का उल्लंघन है।

 

 

 

 


कांग्रेस का क्या है कहना? 

पीएम मोदी के इस कथित आचार उल्लंघन के बाद कांग्रेस ने तुरंत प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस की तरफ से रणदीप सुरजेवाला सामने आए। उन्होंने इलेक्शन कमीशन पर दोहरा मापदंड अपनाने के आरोप भी लगाए। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि इलेक्शन कमीशन पीएमओ के दबाव में काम कर रहा है। सुरजेवाला ने कहा कि गुजरात में इलेक्शन कमीशन ने सारी जिम्मेदारियों से किनारा कर लिया है। गुजरात में मोदी की डूबती नांव को बचाने के लिए कठपुतली बन चुके इलेक्शन कमीशन का सहारा लिया जा रहा है। कांग्रेस लीडर ने कहा कि इलेक्शन कमीशन के सहारे पीएम मोदी रोड शो कर रहे हैं और वो आंख मूंदकर बैठा है।

दोहरा मापदंड अपना रहा है EC 

इसके आगे कांग्रेस लीडर रणदीप सुरजेवाला ने इलेक्शन कमीशन पर दोहरा मापदंड अपनाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि इलेक्शन कमीशन ने कांग्रेस और बीजेपी के लिए अलग-अलग मापदंड बना रखे हैं। उन्होंने कहा कि इलेक्शन कमीशन कांग्रेस प्रेसिडेंट राहुल गांधी के इंटरव्यू को चैनलों पर दिखाने पर रोक लगा दी, लेकिन बीजेपी नेताओं पर किसी तरह की कोई कार्रवाई नहीं करता है। उन्होंने बताया कि हमने इलेक्शन कमीशन के सामने सारे तथ्य भी रखे हैं, लेकिन उन्होंने कहा कि वो 5 बजे के बाद एक्शन लेंगे। उन्होंने ये भी कहा कि चीफ इलेक्शन कमिश्नर मोदी के पीएस (पर्सनल सेक्रेटरी) की तरह काम कर रहे हैं।

 

 



 

 

मोदी का रोड शो आचार संहिता का उल्लंघन

वहीं इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में मौजूद कांग्रेस के जनरल सेक्रेटरी अशोक गहलोत ने कहा कि पीएम मोदी का ये रोड शो पूरी तरह से आचार संहिता का उल्लंघन है। इस पर इलेक्शन कमीशन ने कोई कार्रवाई नहीं की। गहलोत ने सुरजेवाला की बात को दोहराते हुए कहा कि लगता है कि इलेक्शन कमीशन पीएम और पीएमओ के दबाव में काम कर रहा है। 

राहुल गांधी के इंटरव्यू दिखाने पर मचा बवाल

बता दें कि बुधवार को दोपहर 1 बजे के करीब गुजरात के चैनलों पर कांग्रेस के प्रेसिडेंट राहुल गांधी का एक इंटरव्यू दिखाया गया था। इस इंटरव्यू पर बवाल मच गया और बीजेपी ने इसे आचार संहिता का उल्लंघन बताया था। जिसके बाद देर शाम इलेक्शन कमीशन ने इंटरव्यू दिखाने वाले चैनलों पर FIR दर्ज करने के आदेश दिए थे। साथ ही राहुल गांधी को भी नोटिस भेजकर जवाब मांगा था। इसके बाद कांग्रेस ने भी देर रात इलेक्शन कमीशन पहुंचकर अपनी आपत्ति दर्ज कराई थी। 

Created On :   14 Dec 2017 9:26 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story