comScore

संघ के बाद अब BJP सरकार के कार्यक्रम में पहुंचे प्रणब, स्मार्टग्राम परियोजना का किया उद्घाटन

September 03rd, 2018 01:01 IST
संघ के बाद अब BJP सरकार के कार्यक्रम में पहुंचे प्रणब, स्मार्टग्राम परियोजना का किया उद्घाटन

हाईलाइट

  • BJP के कार्यक्रम में पहुंचे पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी।
  • मुखर्जी ने रविवार को हरियाणा के गुरुग्राम में स्मार्टग्राम योजना के तहत कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया।
  • उन्होंने स्मार्टग्राम योजना के तहत, हरियाणा के अलीपुर, दौला, हरचंदपुर और ताजपुर गांवों को गोद लिया था।

डिजिटल डेस्क, गुरुग्राम। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने रविवार को हरियाणा के गुरुग्राम में स्मार्टग्राम योजना के तहत कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया। हरियाणा सरकार द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में उनके साथ मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और केन्द्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह मौजूद रहे। इस योजना के तहत सरकार गांव में रहने वाले लोगों के लिए सस्ती और मजबूत इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने के लिए काम करेगी। इसमें वाई-फाई से लेकर जगह-जगह डिजिटल स्क्रीन लगाने का काम किया जाएगा।

इसकी नींव प्रणब मुखर्जी ने 2016 में अपने राष्ट्रपति के रूप में कार्यकाल के दौरान रखी थी। उन्होंने स्मार्टग्राम योजना के तहत, हरियाणा के अलीपुर, दौला, हरचंदपुर और ताजपुर गांवों को गोद लिया था। ऐसा कहा जा रहा था कि स्मार्टग्राम योजना पर मुखर्जी फाउंडेशन और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ साथ काम करने की योजना बना रहे हैं। हालांकि शुक्रवार को मुखर्जी के ऑफिस ने इस रिपोर्ट को खारिज कर दिया था। इसके बाद आज वह बीजेपी सरकार द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

प्रणब मुखर्जी फाउंडेशन ने शुक्रवार को एक बयान जारी किया था। इसमें कहा गया था, 'मीडिया में ऐसी खबरें चल रही हैं कि हरियाणा में मुखर्जी फाउंडेशन और rss साथ साथ काम करने पर विचार कर रही है। हम स्पष्ट रूप से कहना चाहते हैं कि न तो हम कोई सहयोग कर रहे हैं और न ही भविष्य में ऐसा कुछ करने की योजना है।' इसमें लिखा गया था कि हरियाणा सरकार ने प्रणब मुखर्जी को दो सितंबर का निमंत्रण भेजा है। यह निमंत्रण स्मार्टग्राम योजना के उद्घाटन के लिए  है और वह इसके लिए गुरुग्राम जाएंगे।

बता दें कि इससे पहले जून में प्रणब मुखर्जी तमाम विरोधों के बीच rss के कार्यक्रम में नागपुर भी जा चुके हैं। मुख्य अतिथि के तौर पर हिस्सा ले रहे प्रणब ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के तृतीय वर्ष संघ शिक्षा वर्ग के समापन समारोह को संबोधित करते हुए राष्ट्र, राष्ट्रवाद और देशभक्ति पर अपने विचार रखे थे। उन्होंने इस कार्यक्रम में कहा था कि सहिष्णुता हमारी सबसे बड़ी पहचान है और राष्ट्रवाद किसी धर्म, भाषा या जाति से बंधा हुआ नहीं है।

कमेंट करें
Wb8jt