comScore

4 फेंगशुई TIPS, घर में कांटेदार पौधे रखने से होता है ये बड़ा नुकसान

October 06th, 2017 12:19 IST
4 फेंगशुई TIPS, घर में कांटेदार पौधे रखने से होता है ये बड़ा नुकसान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। घर-परिवार में सुख समृद्धि की कामना हर कोई करता है, लेकिन कई बार हम ये नहीं समझ पाते कि आखिर इसके लिए क्या उपाय किए जाएं, जबकि अधिकांश उपाय हमारे आस-पास ही होते हैं। कुछ ऐसे ही फेंगशुई टिप्स यहां हम आपको देने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में आपके परिवार में सुखों का आगमन होगा और आप सुकून शांति का अनुभव करेंगे। फेंगशुई के ये उपाय सरल होने के साथ ही बेहद उपयोगी भी हैं...

बांस का पौधा 

फेंगशुई में बांस के पौधे को बेहद अच्छा व शुभ माना गया है। इसे सुख समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। ऐसी भी मान्यता है कि इसके घर में होने से घर के लोगो की सेहत हमेशा अच्छी रहती है। साथ ही जिस प्रकार ये बढ़ता है परिवा के लोग भी उतनी ही तरक्की करते हैं।

कांटेदार पौधे रखें दूर 

कांटेदार पौधे घर में नकारात्मकता का संचार करते है इसलिए अपने घर में कभी भी कैक्टस के पौधे को नहीं लगाना चाहिए। हमेशा फूलों से हरे-भरे और लहलहाते हुए पौधों को लगाना चाहिए। कहा जाता है कि घर की बगिया जितनी हरि-भरी रहती है घरा में भी उतनी ही खुशियां आती हैं। 

विंडचाइम

फेंगशुई में विंडचाइम को भी बहुत महत्वपूर्ण माना गया है। कहा जाता है कि जब हवा से विंड चाइम की घंटिया बजती है तो इसके आवाज से आपके घर में पाॅजिटिव एनर्जी आती है। ये बुरी शक्तियों व आत्माओं को भी घर से दूर रखती हैं। ऐसा भी कहा जाता है कि ये बुरी शक्तियों के प्रभाव के संकेत पहले ही दे देती हैं। 

तीन तरह के पौधे

अपने घर में सुख समृद्धि लाने के लिए तीन हरे पौधों को अपने घर की पूर्व दिशा में मिटटी के गमलो में लगाकर रखें। ध्यान रहे कि ये पौधे सूखने नहीं पाएं। ये परिवार को एकजुट रखने और मुसीबतों से लड़ने के लिए रखे जाते हैं। 

Loading...
कमेंट करें
rNQjb