comScore

दीक्षांत समारोह में राज्यपाल ने मांगी गुरू दक्षिणा, कहा - समाज की बुराईयों को हटाएं छात्र

March 14th, 2019 14:36 IST
दीक्षांत समारोह में राज्यपाल ने मांगी गुरू दक्षिणा, कहा - समाज की बुराईयों को हटाएं छात्र

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने यहां रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के 31 वें दीक्षांत समारोह में छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि अब समय आ गया है जब विद्यार्थीगण गुरु दक्षिणा प्रदान करें। राज्यपाल ने डिग्री प्राप्त कर रहे छात्र-छात्राओं का आह्वान किया कि वे समाज में व्याप्त कुरीतियों को हटाएं। विवाह में कोई उपहार इत्यादि ना लें और ना ही इस कुरीति को किसी भी तरह से उत्साहित करें। पेड़ लगाएं और उनकी सुरक्षा भी करें।

आनंदी बेन ने कहा कि विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने वाला हर विद्यार्थी अपने प्रवेश के दिन ही विश्वविद्यालय परिसर में 1 पेड़ लगाए और जब तक वह इस विश्वविद्यालय में अध्ययन कर रहा है, तब तक उस पेड़ की देखरेख वह स्वयं करे। इस तरह पूरे कैंपस में एक अच्छा खासा वन आच्छादित हो जाएगा। राज्यपाल ने पानी की बचत करने पर जोर देते हुए कहा कि आज हमें इस ओर ध्यान देना होगा कि पानी की एक बूंद भी व्यर्थ ना बहने पाए। हमें पानी को सहेज कर रखना होगा।

स्वयं का रोजगार लगाएं
राज्यपाल ने कहा कि डिग्री प्राप्त कर रहे छात्रों को नौकरी के पीछे नहीं भागना चाहिए, यदि उन्हें नौकरियां प्राप्त नहीं हो रही हैं तो वे प्रदेशभर में चल रहे महिला सशक्तिकरण अभियान के तहत स्व सहायता समूहों से प्रेरित होकर अपना कोई छोटा-मोटा उद्योग लगा कर के भी खुद एवं समाज को विकास के रास्ते पर ले जा सकते हैं। राज्यपाल ने कहा कि विश्वविद्यालय में उन कार्यों की प्रदर्शनी लगाई जाना चाहिए जो वर्ष भर किए जाते हैं। इन कार्यों को देख कर दूसरे छात्र एवं उनके अभिभावक गण भी विश्वविद्यालय की गतिविधियों से वाकिफ होंगे। इस अवसर पर कुछ स्कूली छात्रों को भी समारोह में आमंत्रित किया गया था। इसका उद्देश्य था कि ये स्कूली छात्र डिग्री ने रहे छात्रों से प्रेरणा लेकर खुद भी अघ्ययन के प्रति निष्ठावान बनें।

डुमना में अधिकारियों ने की अगवानी
भोपाल से राज्य शासन के हेलीकॉप्टर द्वारा डुमना विमानतल पहुंचने पर राज्यपाल श्रीमती आनन्दीबेन पटेल की अगवानी  सम्भागायुक्त श्री राजेश बहुगुणा ने की। इस अवसर पर रानी दुर्गावती विश्विद्यालय के कुलपति कपिलदेव मिश्र, जवाहरलाल नेहरु कृषि विश्विद्यालय के कुलपति प्रदीप बिसेन, नानाजी देशमुख पशु चिकित्सा विज्ञान विश्विद्यालय के कुलपति डी जुयाल ने राज्यपाल का स्वागत किया। पुलिस महानिरीक्षक प्रवेश शर्मा, कलेक्टर श्रीमती छवि भारद्वाज, पुलिस अधीक्षक अमित सिंह भी डुमना विमानतल पर मौजूद थे।

कमेंट करें
vm4F8