हेल्दी रहना है तो रखें नवरात्री के व्रत में इन बातों का ध्यान

health tips stay fit with fast in navratri
हेल्दी रहना है तो रखें नवरात्री के व्रत में इन बातों का ध्यान
हेल्दी रहना है तो रखें नवरात्री के व्रत में इन बातों का ध्यान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कल यानी 21 सितम्बर से नवरात्र शुरू हो रहे हैं। नवरात्रों के दौरान होने वाले नौ दिनों के व्रत रखना कोई आसान बात नहीं है। ऐसे में यह जरूरी है कि आप अपने स्वास्थ्य का भी पूरा ध्यान रखें ताकि आपकी सेहत पर कोई असर न पड़े। तो आइए जानतें हैं ऐसा क्या खाए जो सेहत के लिए लाभदायक हो...
 
करें कूटू का सेवन
व्रत के दौरान कमजोरी को दूर करने के लिए कूटू का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद रहता है। कूटू में 70-75 फीसदी कार्बेहाइड्रेट्स और 20-25 फीसदी प्रोटीन मौजूद होता है।

शरीर में न हो पानी की कमी
व्रत के दौरान पानी की मात्रा का विशेष ध्यान रखना चाहिए। जितना ज्यादा हो सके उतना पानी पीना चाहिए। इसके लिए आप नारियल पानी, निम्बू पानी, ग्रीन टी, और छाछ का भी सेवन कर सकतें हैं।
 
कार्बेहाइड्रेट्स का भी रखें ध्यान
शरीर में एनर्जी बनाए रखने के लिए कार्बेहाइड्रेट्स का ध्यान रखना जरुरी होता है। इसके लिए आप आलू, टमाटर, घिया, सीताफल और साबुदाना भी खा सकते हैं।
 
पी सकतें हैं फ्रूट शेक
व्रत के दौरान अगर आप फ्रूट शेक पीतें है तो आपको एनर्जी, प्रोटीन, कार्बो जैसी कई चीजें आसानी से मिल जाएंगी।
 
तली चीजों से करें परहेज
व्रत में अक्सर लोग तली हुई चीजों को ज्यादा पसंद करतें है, लेकिन हमे इसको परहेज करना चाहिए। इसकी जगह हम रोस्टेड मखाने और ड्राइ फ्रूट्स खा सकते हैं।

डिब्बा जूस की जगह खाएं फल
व्रत में लोग फल की जगह डिब्बा बंद जूस पीने लगतें हैं। डिब्बा जूस कई दिनों से बंद रहता है। इससे सेहत ख़राब होने के चांसेस ज्यादा रहता है। इसकी जगह आप फल खाएं तो ज्यादा अच्छा रहेगा।
 
बीमारी में न रखें व्रत
अगर आप बीमार हैं तो नवरात्र में कतई व्रत न रखें। व्रत रखने से आपकी बीमारी और भी गंभीर हो सकती थी।

Created On :   20 Sep 2017 10:57 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story