भारी बारिश से बेहाल मध्य प्रदेश, स्कूल बंद, 32 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी

Heavy rainfall in Madhya Pradesh, schools closed, Heavy rain alert in Bhopal, Vidisha, Raisen, Sehore
भारी बारिश से बेहाल मध्य प्रदेश, स्कूल बंद, 32 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी
भारी बारिश से बेहाल मध्य प्रदेश, स्कूल बंद, 32 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी
हाईलाइट
  • भारी बारिश से राजधानी भोपाल में कई निचली बस्तियों में पानी भरा
  • राज्य में अगले 24 घंटों के लिए भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी

डिजिटल डेस्क, भोपाल। भारी बारिश के कारण मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई हिस्सों में जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। नदियां और बांध उफान पर हैं। भोपाल में निचली बस्तियों में पानी भर गया है और आवागमन प्रभावित हुआ है। बारिश के बाद भोपाल सहित राज्य के 6 जिलों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं। राज्य में बीते दो दिन से कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश हो रही है। 

पूरे मध्य प्रदेश में अगले 3-4 दिनों तक बारिश की संभावना है। वहीं अगले 24 घंटों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। दो दिनों की बारिश ने मध्य प्रदेश का हाल-बेहाल कर दिया है। नदी-नाले उफान पर आ गए हैं। भोपाल और विदिशा में बारिश के कारण कई घरों में पानी घुस गया। मंडला में रिकॉर्ड 134 मिली मीटर बारिश हुई। सीहोर में पार्वती नदी उफान पर है।

मौसम विभाग ने राजधानी समेत प्रदेश के 32 जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। अगले 24 घंटों के दौरान भोपाल, विदिशा, रायसेन, राजगढ़, सीहोर, देवास, खंडवा, होशंगाबाद, बैतूल, रीवा, सतना, अनूपपुर, गुना, सिवनी, बुरहानपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, अशोकनगर, खरगोन, डिंडोरी, हरदा, शाजापुर, बालाघाट, पन्ना, छतरपुर, मंडला, जबलपुर, बडवानी, पन्ना, दमोह, सागर, टीकमगढ़ जिलों में कुछ जगहों पर भारी और कहीं-कहीं अतिभारी बारिश की आशंका है।प्रदेश में नर्मदा, ताप्ती, बेतवा समेत कई छोटी-बड़ी नदियां उफान पर हैं। इसकी वजह से सड़क मार्ग बाधित हो गए हैं। राजधानी भोपाल में इस सीजन में अब तक 1342.7मिमी बारिश हो चुकी है, जो कि सामान्य से 379.5मिमी ज्यादा है।

मध्य प्रदेश: भारी बारिश के कारण हरदा जेल के अंदर पानी घुस गया है। जेल के दो बैरकों को खाली कराया गया है। कैदियों को सुरक्षित स्थान पर स्थानांतरित कर दिया गया है।

जबलपुर में नर्मदा नदी पर बना बरगी बांध पानी से लबालब भर गया है। जिसके कारण बांध के 21 गेट खोले गए हैं। भोपाल समेत कई जिलों में आज स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे। सिवनी- वैनगंगा नदी में तीन लोग बह गए। इसमें से एक को बचा लिया गया, जबकि दो लोग लापता हैं। सिवनी में दो दिन से लगातार बारिश हो रही है।

 राज्य के जनसम्पर्क मंत्री पी़ सी़ शर्मा ने भोपाल में लगातार जारी भारी वर्षा के बीच प्रभावित गरीब बस्तियों का दौरा किया। शर्मा ने जिला कलेक्टर तरुण पिथोड़े को निर्देश दिया कि जल-भराव से प्रभावित परिवारों को राशन और राहत सामग्री तुरंत उपलब्ध कराई जाए। निचले क्षेत्र में बसे झुग्गीवासियों को मल्टी बिल्डिंग्स में शिफ्ट किया जाए। प्रभावित परिवारों का सर्वे कर उन्हें तत्काल राहत प्रदान किया जाए।

मंत्री शर्मा ने पंचशील नगर, नया बसेरा, राजीव नगर तथा अन्य गरीब बस्तियों का दौरा किया। उन्होंने प्रभावित परिवारों से बातचीत की और उन्हें हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया। जनसम्पर्क मंत्री शर्मा ने कलेक्टर और नगर निगम अमले को निर्देश दिया कि लगातार बारिश को ध्यान में रखते हुए कंट्रोल-रूम को 24 घंटे चालू रखें। जल-भराव वाले क्षेत्रों पर कड़ी नजर रखें। बाढ़ नियंत्रण दस्ता इन क्षेत्रों में मुस्तैदी से तैनात रहे।

राज्य में भारी बारिश के चलते बांध लबालब हो गए और निकासी के लिए गेट खोलने पड़े हैं। जबलपुर में बरगी बांध का जलस्तर बढ़ने पर 21 गेट खोलकर पानी की निकासी की गई। इस मौके पर पुलिस और प्रशासन ने नर्मदा नदी किनारे की बस्तियों के निवासियों को सतर्क कर दिया है। इसी तरह सिवनी जिले में बैनगंगा नदी पर बने संजय सरोवर बांध के पांच गेट खोले गए हैं। बारिश के चलते भोपाल-सागर मार्ग पर आवागमन प्रभावित हुआ है। छिंदवाड़ा के अमरवाड़ा के हर्रई बस्ती में पानी घुस गया है।

Created On :   9 Sep 2019 3:02 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story