comScore

'स्कूल-कॉलेजों में राहुल गांधी कैथोलिक क्रिश्चन के रूप में रजिस्टर्ड थे'

November 30th, 2017 08:42 IST
'स्कूल-कॉलेजों में राहुल गांधी कैथोलिक क्रिश्चन के रूप में रजिस्टर्ड थे'

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के सोमनाथ मंदिर में गैर हिन्दू के तौर पर एंट्री वाली बात पर राजनीतिक घमासान तेज हो गया है। अब इस विवाद में बीजेपी के राज्य सभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी भी कूद पड़े हैं। उन्होंने कहा है कि राहुल गांधी जन्म से ही गैर हिन्दू हैं, स्कूल से लेकर कॉलेजों तक में राहुल गांधी कैथोलिक क्रिश्चन के रूप में रजिस्टर्ड थे।

बता दें कि बुधवार को राहुल गांधी अपने गुजरात दौरे के दौरान सोमनाथ मंदिर गए थे। ऐसी चर्चा है कि यहां मंदिर के एंट्री रजिस्टर में राहुल का नाम गैर-हिंदू के तौर पर दर्ज किया गया। राहुल गांधी के साथ ही कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद अहमद पटेल का नाम भी एंट्री रजिस्टर में दर्ज किया गया। मंदिर के नियमों के मुताबिक हिन्दुओं को रजिस्टर में एंट्री करनी जरूरी नहीं होती है, लेकिन गैर हिंदूओं को रजिस्टर में एंट्री करनी होती है। कुछ ही देर में यह खबर फैल गई, इसके बाद कांग्रेस को भी इस मामले में सफाई देनी पड़ी।

सुब्रमण्यम स्वामी ने इस पूरे विवाद को अब और गति प्रदान कर दी है। उन्होंने एक टीवी डिबेट में साफ कहा है कि उनके पास ऐसे सबूत हैं, जिनसे साबित किया जा सकता है कि राहुल गांधी एक कैथोलिक क्रिश्चन हैं। सुब्रमण्यम स्वामी ने डिबेट में इन स्कूल और कॉलेजों का जिक्र किया-

  • संत कोलंबा स्कूल में राहुल गांधी कैथोलिक क्रिश्चन के रूप में दर्ज किया गया था।
  • सेंट स्टीफन कॉलेज में भी राहुल का नाम एक कैथोलिक क्रिश्चन के रूप में रजिस्टर्ड हैं।
  • राहुल गांधी ने फ्लोरिडा के छोटे से सेंट लॉरेन्स कॉलेज में भी दाखिले के समय खुद को गैर हिन्दू यानी क्रिश्चन बताया। 
  • राहुल गांधी ने कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में भी गैर हिन्दू होने के आधार पर ही दाखिला लिया।


कांग्रेस ने बताया षड़यंत्र

कांग्रेस ने इसे बीजेपी का षड़यंत्र बताया है। कांग्रेस का कहना है कि गुजरात चुनाव के ठीक पहले बीजेपी राहुल गांधी को गैर हिन्दू के तौर पर पेश करना चाहती है। पार्टी प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने इस पूरे मामले पर सफाई देते हुए बताया है कि राहुल गांधी की सोमनाथ मंदिर में गैर हिंदू के तौर पर प्रवेश की बात हास्यास्पद है। वे जनेऊ पहनने वाले विशुद्ध हिन्दू हैं।

कमेंट करें
of4zk