comScore
Dainik Bhaskar Hindi

India vs Australia 1st Test: दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया ने बनाए सात विकेट पर 191 रन, भारत से 59 रन पीछे

BhaskarHindi.com | Last Modified - December 07th, 2018 17:24 IST

6.5k
2
0
India vs Australia 1st Test: दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया ने बनाए सात विकेट पर 191 रन, भारत से 59 रन पीछे

News Highlights

  • रोहित शर्मा प्लेइंग इलेवन में शामिल, हनुमा विहारी बैंच पर
  • ऑस्ट्रेलिया के माकर्स हैरिस का डेब्यू मैच, मिशेल मार्श टीम से बाहर


डिजिटल डेस्क, एडिलेड। भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच एडिलेड में खेला जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ मैच के दूसरे दिन की समाप्ति पर अपनी पहली पारी में 7 विकेट के नुकसान पर 177 रन बना लिए हैं।ऑस्ट्रेलिया अभी भी भारत के स्कोर से 59 रन पीछे है। ऑस्ट्रेलिया के लिए ट्रेविस हेड ने सबसे ज्यादा 61 रन बनाए। दूसरे दिन की समाप्ति पर ट्रेविस हेड और पैट कमिंस नाबाद रहे। 

ऑस्ट्रेलिया की पारी की शुरूआत कुछ खास नहीं रही। मार्कस हैरिस 26, उस्मान ख्वाजा 28 और पीटर हैंडस्कॉम्ब ने 34 रन का योगदान दिया। इन खिलाड़ियों के अलावा कोई भी खिलाड़ी दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाया। वहीं भारत के लिए सबसे ज्यादा तीन विकेट अश्विन ने झटके। इसके अलावा ईशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह ने 2-2 विकेट लिए। 

इससे पहले भारत ने मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। भारत ने अपनी पहली पारी में 250 रन बनाए थे। उसके लिए चेतेश्वर पुजारा ने सबसे ज्यादा 123 रन बनाए। इसी के साथ पुजारा ने अपना 16वां टेस्ट शतक भी पूरा किया। भारतीय सलामी बल्लेबाज केएल राहुल 2 और मुरली विजय 11 रन बना कर पवेलियन वापस लौटे। कप्तान विराट कोहली 3, अजिंक्य रहाणे 13, रोहित शर्मा 37, ऋषभ पंत 25 रन  और आर. अश्विन 25 रन बनाकर आउट हुए। वहीं चेतेश्वर पुजारा ने शानदार शतक जमाया और 123 रन का अहम योगदान दिया। आस्ट्रेलिया के लिए हेजलवुड ने सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके, नाथन लियोन, कमिंस और स्टॉर्क ने दो-दो विकेट लिए। 

भारत ने इस टेस्ट मैच के लिए टीम में चार गेंदबाज शामिल किए हैं। जिसमें तीन तेज गेंदबाज और एक स्पिन गेंदबाज मौजूद है। तेज गेंदबाजों में मो.शमी, ईशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह को चुना गया है। वहीं भुवनेश्वर कुमार और उमेश यादव को इस मैच के लिए टीम में जगह नहीं मिल पाई है। स्पिन गेंदबाजी का जिम्मा आर अश्विन को सौंपा गया है। इसके अलावा रोहित शर्मा को अंतिम-11 में जगह मिल गई है। हनुमा विहारी को इस मैच में बैंच पर बैठाया गया है। ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच के लिए मिशेल मार्श को टीम में शामिल नहीं किया है। मार्श की जगह मार्कस हैरिस को टीम में लिया गया है। माकर्स हैरिस का यह डेब्यू मैच है। 

भारतीय टीम-
विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), केएल राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), आर. अश्विन, मो. शमी, ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह

ऑस्ट्रेलिया टीम-
टिम पेन (कप्तान), मार्कस हैरिस, एरॉन फिंच, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंडस्कॉम्ब, ट्रेविस हेड, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, नाथन लियोन, जोश हेजलवुड
 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें