comScore

#INDvsSL : भारत और श्रीलंका के बीच पहला टेस्ट मैच ड्रॉ

November 20th, 2017 19:40 IST
#INDvsSL : भारत और श्रीलंका के बीच पहला टेस्ट मैच ड्रॉ

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। भारत और श्रीलंका के बीच कोलकाता के ईडन गार्डंस में खेला जा रहा पहला टेस्ट मैच ड्रॉ हो गया है। मैच में भारत ने अपनी पहली में 172 रन और दूसरी पारी में 352 रन बनाए थे। जबकि श्रीलंका टीम पहली पारी में 294 रन और दूसरी पारी में 231 रन के टारगेट का पीछा करते हुए 7 विकेट गंवाकर 75 रन ही बना सकी। दिन समाप्त होने के साथ ही यह मैच ड्रॉ हो गया।

भारतीय टीम की पहली पारी- 172 रन
भारत अपनी पहली पारी में 59.3 ओवर में 172 रन बनाकर आउट हो गई थी। भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन (52) चेतेश्वर पुजारा ने बनाए। इसके अलावा कोई भी बल्लेबाज श्रीलंकाई गेंदबाजों के सामने टिक नहीं सका। श्रीलंका की ओर से सुरंगा लकमल ने 4 विकेट हासिल किए, वहीं लाहिरू गामागे, दासुन सनाका और दिलरुवान परेरा ने 2-2 विकेट झटके। श्रीलंका के खिलाफ भारत का ये तीसरा सबसे न्यूनतम स्कोर है।

श्रीलंका टीम की पहली पारी- 294 रन
भारतीय पारी के बाद श्रीलंका टीम मैदान में उतरी और अपनी पहली पारी में 122 रन की लीड के साथ 294 रनों पर सिमट गई थी। श्रीलंका की ओर से सर्वाधिक 67 रन हेराथ ने बनाए। इस पारी की बदौलत श्रीलंका टीम ने भारत पर 122 रन की लीड बनाई थी। भारत के तेज गेंदबाज सफल साबित हुए। भुवनेश्वर कुमार और समी ने 4-4 विकेट चटकाए। तो वहीं उमेश को 2 विकेट मिले। अश्विन और जडेजा को कोई सफलता नहीं मिली।

भारतीय टीम ने दिया 231 का टारगेट
अपनी पहली पारी में पूरी तरह असफल होने के बाद भारतीय टीम ने दूसरी पारी में काफी संभलते हुए और आक्रमकता के साथ शुरुआत की। भारतीय टीम ने कप्तान विराट कोहली की शतकीय पारी (104) और शिखर धवन के 94 रन की बदौलत 352 रन बनाए। इसी के साथ टीम ने 122 रन की लीड उतारते हुए श्रीलंका टीम को 231 रन का टारगेट भी दिया। लंका की ओर से सबसे अधिक लकमल और सनाका ने 3-3 विकेट हासिल किए।

हार से बची श्रीलंका टीम
भारतीय टीम द्वारा मैच जीतने के लिए दिए 231 रन के टारगेट का पीछा करते हुए श्रीलंका टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पांचवें दिन मैच जीतने के इरादे से मैदान पर उतरी श्रीलंका टीम मैच हारने की कगार पर आ गई थी। दिन खत्म होने तक लंकाई टीम ने अपने 7 विकेट गंवाकर 75 रन ही बना सकी थी। भारतीय टीम को अगर थोड़ा और समय मिलता तो शायद यह मैच भारत की झोली में होता। पांचवा दिन समाप्त होते ही यह मैच भी ड्रा हो गया। भारत की ओर से सबसे अधिक भुवनेश्वर कुमार ने 4 विकेट हासिल किए।

भारत की टीम
शिखर धवन, के एल राहुल, चेतेश्वर पुजारा,विराट कोहली(कप्तान), रोहित शर्मा,अजिंक्य रहाणे, ऋद्धिमान साहा, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार।

श्रीलंका की टीम
दिनेश चांदीमल (कप्तान), दिमुथ करूणारत्ने, सादीरा समराविक्रेमा, एंजेलो मैथ्यूज, लाहिरू थिरिमाने, रंगना हेराथ, सूरंगा लकमल, दिलरूवान परेरा, लाहिरू गामागे, दासुन शनाका, निरोशन डिकवेला।

कमेंट करें
8eP9Y