Ind vs WI 2nd T20: वेस्टइंडीज ने भारत को 8 विकेट से हराया, सिमंस ने खेली 67 रनों की पारी

Ind vs WI 2nd T20: वेस्टइंडीज ने भारत को 8 विकेट से हराया, सिमंस ने खेली 67 रनों की पारी

डिजिटल डेस्क, तिरुवनंतपुरम। वेस्टइंडीज ने टी-20 सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारत को 8 विकटों से हरा दिया है। तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 170 रन बनाए थे।

इसके जवाब में वेस्टइंडीज की टीम ने 18.3 ओवर में 8 विकेट रहते 171 रनों के लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया। इस मैच के हीरो लेंडल सिमंस रहे जिन्होंने 67 रनों की नाबाद पारी खेली। उन्हें उनकी इस पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

वेस्टइंडीज की टीम 7 मैच के बाद भारत को हराने में सफल रही है। उसे पिछली जीत 2017 में अमेरिका के लाउडरहिल में मिली थी। इस जीत के साथ वेस्टइंडीज की टीम सीरीज में 1-1 की बराबरी पर आ गई है।

वेस्टइंडीज की पारी:
171 रनों का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज टीम की शुरुआत शानदार रही। दोनो सलामी बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 9.5 ओवर में 73 रनों की पार्टनरशिप की। वॉशिंगटन सुंदर ने इविन लुईस (40) को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। हालांकि इस दौरान सिमंस और लुईस दोनों को एक-एक बार जीवनदान भी मिला। भुवनेश्वर कुमार के ओवर में पहले सुंदर ने सिमंस का कैच छोड़ा और फिर ऋषभ पंत ने लुईस का कैच छोड़ा।

लुईस के आउट होने के बाद क्रीज पर आए नए बल्लेबाज शिमरॉन हेटमायर ने लेंडल सिमंस के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया और 13.4 ओवर में 112 रनों पर पहुंचा दिया। जडेजा की गेंद पर विराट कोहली ने हेटमायर (23) का शानदार कैच लपककर इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद निकोलस पूरन और सिमंस ने 18.3 ओवर में इस लक्ष्य को हासिल कर टीम को आसानी से जीत दिला दी। भारत की तरफ से वॉशिंगटन सुंदर और रविंद जडेजा को 1-1 विकेट मिला।

भारतीय पारी:
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत कुछ खास नहीं रही। 24 रन के स्कोर पर भारत को पहला झटका लगा। पिछले मैच में अर्धशतकीय पारी खेलने वाले लोकेश राहुल इस मैच में 11 रन ही बना सके। खैरी पियरे ने उन्हें आउट किया। इस मैच में शिवम दुबे को बैटिंग ऑर्डर में प्रमोट कर ऊपर भेजा गया था। रोहित और दुबे ने मिलकर 32 रनों की पार्टनरशिप की। होल्डर ने रोहित (15) को आउट कर इस पार्टनरशिप को तोड़ा।

7.4 ओवर में 56 रन पर दो विकेट खोने के बाद कप्तान विराट कोहली और शिवम दुबे ने पारी को तेजी से आगे बढ़ाया। इस दौरान शिवम दुबे ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 27 गेंदों में अपना पहला अर्धशतक जड़ा। हालांकि अर्धशतक लगाने के बाद तेजी से रने बनाने के चक्कर में वह अपना विकेट गंवा बैठे। दुबे ने 30 गेंदों में 54 रन बनाए। अपनी इस पारी में उन्होंने 3 चौके और 4 छक्के लगाए। उनका विकेट हेडेन वॉल्श ने लिया।

दुबे के आउट होने के बाद विराट कोहली का साथ देने ऋषभ पंत क्रीज पर आए। हालांकि विराट कोहली इस मैच में कुछ खास नहीं कर सके और 19 रन बनाकर आउट हो गए। श्रेयस अय्यर ने 10, रविंद्र जडेजा ने 9 और वॉशिंगटन सुंदर बिना खाता खोले आउट रहे।  ऋषभ पंत 33 और दीपक चाहर 1 रन बनाकर नाबाद रहे। वेस्टइंडीज की तरफ से हेडेन वॉल्श और केसरिक विलियम्स ने 2-2 विकेट झटके जबकि जेसन होल्डर, खैरी पियरे और शेल्डन कॉटरेल को 1-1 विकेट मिला।

1-1 की बराबरी पर पहुंची वेस्टइंडीज
भारत ने अंतिम एकादश में कोई बदलाव नहीं किया था, जबकि वेस्टइंडीज ने दिनेश रामदीन की जगह निकोलस पूरन में टीम में शामिल किया था। तीन मैचों की इस टी-20 सीरीज में भारत 1-0 से आगे थी। सीरीज के पहले मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हराकर सीरीज में बढ़त हासिल की थी। इस जीत के साथ वेस्टइंडीज की टीम सीरीज में 1-1 की बराबरी पर आ गई है।

प्लेइंग XI:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रविंद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, युजवेंद्र चहल।

वेस्टइंडीज: कीरोन पोलार्ड (कप्तान), लेंडल सिमंस, इविन लुईस, ब्रैंडन किंग, शिमरॉन हेटमायर, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), जेसन होल्डर, खैरी पियरे, हेडेन वॉल्श, शेल्डन कॉटरेल, केसरिक विलियम्स।

Created On :   8 Dec 2019 1:22 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story