comScore

भारतीय वायुसेना ने राजस्थान में एक और ड्रोन मार गिराया

March 10th, 2019 10:16 IST
भारतीय वायुसेना ने राजस्थान में एक और ड्रोन मार गिराया

हाईलाइट

  • भारतीय सुरक्षाबलों ने राजस्थान के श्री गंगानगर सेक्टर में एक UAV को शाम करीब साढ़े सात बजे मार गिराया।
  • भारतीय वायुसेना ने अभी इस बात की पुष्टि नहीं की है कि यह विमान किस ओर से आया था।
  • एयर स्ट्राइक करने के बाद से यह तीसरी बार है जब किसी ड्रोन को मार गिराया गया है।

डिजिटल डेस्क, श्रीगंगानगर। भारतीय सुरक्षाबलों ने राजस्थान के श्री गंगानगर सेक्टर में एक मानव रहित वाहन (UAV) को शाम करीब साढ़े सात बजे मार गिराया। भारतीय वायुसेना द्वारा पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में एयर स्ट्राइक करने के बाद से यह तीसरी बार है जब किसी ड्रोन को मार गिराया गया है। इससे पहले गुजरात के कच्छ इलाके और राजस्थान के ही बिकानेर में भारतीय सेना ने एक ड्रोन मार गिराया था। भारतीय वायुसेना ने अभी इस बात की पुष्टि नहीं की है कि यह विमान किस ओर से आया था। 

इससे पहले 26 फरवरी को भी पाकिस्तान की सीमा से सटे गुजरात के कच्छ इलाके में भारतीय सेना ने एक ड्रोन को मार गिराया था। यह पाकिस्तानी ड्रोन जासूसी के लिए सीमा लांघ कर कच्छ में घुसा था। भारतीय वायुसेना ने कार्रवाई करते हुए ड्रोन को मिसाइल के माध्यम से मार गिराया था। वहीं बीते 5 मार्च को भारतीय वायुसेना ने राजस्थान की सीमा पर पाकिस्तान के एक मानव रहित विमान (UAV) को मार गिराया था। पाकिस्तान का ये मानव रहित विमान बीकानेर जिले की सीमा के पास उड़ान भर रहा था, जिसे सुखोई-30 MKI द्वारा मिसाइल छोड़कर गिरा दिया गया था।

बता दें कि पुलवामा में CRPF जवानों पर हुए आतंकी हमले के बाद भारत ने पाक स्थित जैश के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की थी। इस हमले के बाद पाकिस्तानी जेट F-16 ने भी भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की थी, जिसे भारतीय पायलट अभिनंदन वर्थामन ने मार गिराया था। वह MIG-21 फाइटर जेट पर सवार थे। इस संघर्ष के दौरान अभिनंदन का प्लेन पीओके में गिर गया था। इसके बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें बंदी बना लिया था। पाक ने शुक्रवार, 1 मार्च को रात 9:21 बजे अटारी बॉर्डर के रास्ते से अभिनंदन को भारत को सौंप दिया था।

कमेंट करें
8KVqU