comScore
Dainik Bhaskar Hindi

‘इंस्टाग्राम’ सबसे खराब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, मानसिक सेहत पर डालता है बुरा असर : रिपोर्ट

BhaskarHindi.com | Last Modified - January 14th, 2019 21:40 IST

1.7k
1
0
‘इंस्टाग्राम’ सबसे खराब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, मानसिक सेहत पर डालता है बुरा असर : रिपोर्ट

डिजिटल डेस्क। आजकल युवा हों या बच्चे सब सोशल मीडिया पर हमेशा व्यस्त रहते हैं। इसके चलते शारीरिक सक्रियता कम होने लगती हैं और मानसिक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। हाल ही में सोशल मीडिया के प्रभावों को लेकर जब एक सर्व किया गया तो इनमें ‘इंस्टाग्राम’ को मानसिक सेहत के लिए बेहद खराब सोशल मीडिया साइट माना गया। जबकि दूसरे नंबर पर स्नैपचेट रहा।

युवाओं के मानसिक स्वास्थ्य पर सोशल मीडिया के पड़ते असर के मद्देनजर एक सर्वे में ‘इंस्टाग्राम’ को सबसे खराब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म करार दिया गया है। जिसमें लोगों से यूट्यूब, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट, फेसबुक और ट्विटर का उनके स्वास्थ्य पर पड़े प्रभाव से संबंधित कई सवाल पूछे गए। सोशल मीडिया का युवाओं पर क्या असर पड़ता है। इस आधार पर उनकी नींद से लेकर ऐंज़ाइअटी, डिप्रेशन, फिअर ऑफ मिसिंग आउट और बॉडी इमेज पर क्या असर होता है, उन्हें रेट किया जाना था।

सर्वे के आधार पर यूट्यूब को मानसिक स्वास्थ्य पर सबसे ज्यादा सकारात्मक प्रभाव डालने वाला माना गया, वहीं ट्विटर और फेसबुक दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे। स्नैपचैट और इंस्टाग्राम को सबसे कम नंबर मिले। आरएसपीएच की रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि सोशल मीडिया युवाओं के मानसिक स्वास्थ्य पर और बुरा असर डाल सकता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल किसी अन्य आयु वर्ग के मुकाबले 90 फीसदी युवा करते हैं। इसलिए विशेष रूप से युवाओं पर इसका असर ज्यादा पड़ सकता है। इन एप्स को सकारात्मक और नकारात्मक प्रभावों पर रेटिंग किया गया था। ‘इंस्टाग्राम’ के बारे में जो सबसे बड़ी समस्या बताई गई है। वह महिलाओं के बॉडी लुक को लेकर उन्हें इनसिक्योर बना देता है। जिसकी वजह है फोटोशॉप्ड तस्वीरें। युवा वर्ग सोशल मीडिया पर फोटो्स डालने के चक्कर में अकेले ही तस्वीरें क्लिक करते हैं और फिर उन्हें पोस्ट करने से पहले अच्छी दिखाने के लिए ना जाने कितना समय फिल्टर करने में ही लगा देते हैं।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download