comScore

बुमराह ने रचा इतिहास, सबसे कम मैच में 50 टेस्ट विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बने

बुमराह ने रचा इतिहास, सबसे कम मैच में 50 टेस्ट विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बने

हाईलाइट

  • वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में पाई सफलता
  • बुमराह से पहले मो. शमी और वेंकटेश प्रसाद के नाम था खिताब
  • भारतीय टीम में 50 विकेट लेने का रिकार्ड अब भी आर अश्विन के नाम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने टेस्ट क्रिकेट में एक नया इतिहास रच दिया है। दरअसल बुमराह भारतीय टीम के सबसे तेज 50 टेस्ट विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बन गए हैं। यह कमाल उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में कर दिखाया। वेस्टइंडीज पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन खेल समाप्त होने तक 8 विकेट पर 189 रन बनाकर संघर्ष कर रहा था। इस दौरान बुमराह ने डेरेन ब्रावो (18) को पगबाधा आउट करके अपना 50वां विकेट लिया।  

बता दें कि बुमराह से पहले मो. शमी और वेंकटेश प्रसाद तेज गेंदबाज के तौर पर टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले खिलाड़ी थे। दोनों ने 13वें टेस्ट मैच में ये खिताब अपने नाम किया था, वहीं बुमराह ने अपने टेस्ट करियर के 11वें मैच में ही इस मुकाम को हासिल किया। 

ये खिलाड़ी अब भी आगे
वहीं बात करें भारतीय क्रिकेट टीम की तो सबसे कम मैचों में 50 विकेट लेने का रिकार्ड अब भी आर अश्विन के नाम है। अश्विन ने अपने टेस्ट करियर के 9वें मैच में ये खिताब अपने नाम किया था। वहीं अनिल कुंबले दूसरे स्थान पर हैं, जिन्होंने 10वें टेस्ट मैच में यह सफलता हासिल की थी। 

अब जसप्रीत बुमराह भारतीय टीम के सबसे तेज 50 टेस्ट विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए हैं। मालूम हो कि भारतीय टीम में नरेंद्र हिरवानी और हरभजन सिंह ने भी अपने 11वें टेस्ट मैच में ये सफलता हासिल की थी। 

भारत से 108 रन से पीछे वेस्टइंडीज
वेस्टइंडीज अब भी भारत से 108 रन से पीछे है। जेसन होल्डर 10 और मिगुएल कमिंस रोस्टन 0 रन पर खेल रहे थे। भारत की तरफ से ईशांत शर्मा 5, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, और बुमराह ने एक - एक विकेट लिया है।

भारत ने अजिंक्य रहाणे (81) के बाद जडेजा (58) के अर्धशतक से शीर्ष क्रम लड़खड़ाने के बावजूद अपनी पहली पारी में 297 रन का शानदार स्कोर बनाया। जडेजा ने अपनी पारी में 112 गेंदे खेली, जिसमें छह चौके और एक छक्का लगाया। उन्होंने अपनी पारी में इशांत (19) के साथ आठवें विकेट के लिए 60 रन की  साझेदारी की। 

कमेंट करें
NtTp3