पालतू जानवर को रखेंगे पास तो इन बीमारियों से मिलेगी निजात

keep Pets close to you and get rid of some dangerous diseases
पालतू जानवर को रखेंगे पास तो इन बीमारियों से मिलेगी निजात
पालतू जानवर को रखेंगे पास तो इन बीमारियों से मिलेगी निजात

डिजिटल डेस्क, भोपाल। जब आपका मूड ऑफ रहता है तो आपके पालतू पेट्स आपके मूड को सही करने में मदद करते हैं। पर एक अध्ययन से खुलासा हुआ है कि आपके पालतू जानवर आपको खुशी ही नहीं देते, आपको खतरनाक बीमारियों से भी दूर रखते हैं। इस अध्ययन में कहा गया कि यदि आप अपने पेट्स के साथ वक्त बिताते हैं तो आपके दिमाग में ऑक्सिटॉक्सिन नाम का एक केमिकल रिलीज होने लगता है जिससे हमारी सोशल स्किल्स बढ़ती हैं, ब्लड प्रेशर ठीक होता है और तनाव और गुस्से जैसी समस्याओं से मुक्ति मिलती है। अध्ययन के मुताबिक, यदि हम पेट्स के साथ वक्त बिताते हैं तो हमारी जीने की इच्छा बढ़ती है साथ ही हमारा इम्यून सिस्टम भी ठीक तरह से काम करता है। पेट्स के साथ समय बिताने पर रीलीज होने वाले इस हार्मोन को बॉन्डिंग हॉर्मोन के नाम से भी जाना जाता है।

मिलते हैं ये फायदें

हेल्थी हार्ट- जिन हार्ट पेशेंट के पास पेट्स होते हैं वे लोग ज्यादा समय तक जीते हैं साथ ही धीरे-धीरे अपनी बीमारी से भी उबर जाते हैं। यह बात कई स्टडीज से साबित भी हो चुकी हैं। वहीं सामान्य तौर पर पेट्स मालिकों में लोअर ट्रिग्लिसराइड, कम कोलेस्ट्रॉल और दिल की बीमारियों के संकेत कम ही देखने को मिलते हैं।

कैंसर का इलाज- किसी कैंसर मरीज को ठीक करने के लिए उन्हें ऐनिमलिस्ट थेरेपी दी जाती है। इसमें कैंसर पीड़ितों को पेट्स रखने की सलाह दी जाती है और उनके साथ वक्त बिताने के लिए भी कहा जाता है। इससे मरीज को अकेलेपन और डिप्रेशन जैसी समस्याओं से निजात मिलता है साथ ही पॉजिटिवीटी भी आती है।

पेन किलर- पेट्स को साथ रखने से आपको पैन किलर्स का यूज नही करना पड़ता है। एक अध्ययन के अनुसार जो लोग पेट्स के साथ रहते हैं उन्हें फाइब्रोमिलेजिया जैसे पेन डिसऑर्डर में राहत मिलती है।

सोशल डेवलेपमेंट- कुछ बच्चों के साथ एक दिक्कत होती है कि वे लोगों से बातचीत करने और मिलने से घबराते हैं। ऐसे बच्चें यदि पेट्स के साथ समय बिताने लगे तो उनके व्यवहार में अंतर आ जाता है। वे लोगों से मिलने-जुलने और बातें करने लगते हैं।

Created On :   17 Sep 2017 11:06 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story