बचे हुए नींबू का करें ऐसे इस्तेमाल...

lemon is the most useful vegetable,use it in different ways
बचे हुए नींबू का करें ऐसे इस्तेमाल...
बचे हुए नींबू का करें ऐसे इस्तेमाल...

डिजिटल डेस्क,भोपाल। नींबू बड़े काम है ये तो सभी जानते हैं। नींबू उन सब्जियों में से एक है जिसका कई तरह से इसतेमाल किया जा हैं। महिलाएं इससे त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए इस्तेमाल करतीं हैं। इसे खाने से लेकर टोने-टोटके में भी इस्तेमाल किया जाता हैं।इसके इतर भी नींबू को कई तरह से इस्तेमाल में लिया जा सकता हैं। चलिए जानते हैं कि वो कौन से तरीके हैं जिनमें छोटे से नींबू का इस्तमाल किया जा सकता हैं।

सफेद कपड़ों को चमकाएं

अपने सफेद कपड़ों में चमक लाने का सर्वोत्तम तरीका है कि उन्हें अपने डिटर्जेंट पाउडर में धोने से पहले कुछ समय के लिए नींबू पानी में भिगो दें। वास्तव में नीबू आपको अपने पसंदीदा सफेद कपड़े से दागों से छुटकारा पाने में मदद करता है। नींबू अपनी ऐसिडिक प्रॉपर्टी के कारण हर संभव गंदगी को साफ करने में मदद करता है और मूल सफेद रंग को वापस लाता है।

हाथों से तेल और ग्रीस निकालें

क्या आप जानते हैं कि रेस्तरां में खाने के बाद हाथ धोने के लिए फिंगरबाउल में नींबू के एक टुकड़े को गुनगुने पानी में डुबोकर क्यों दिया जाता है? इसके ऐसिडिक गुणों की वजह से तेल और तेल से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। आप अपने नाखूनों को साफ करने या सफेद नाखून पाने के लिए भी नींबू रगड़ कर सकते हैं।

ये भी पढ़े-#Research_यहां लोगों के लिए छुट्टियों से ज्यादा जरूरी है रोमांस

गंदे या पुराने बर्तनों को चमकाएं

यदि आपके पास ऐसे बर्तन हैं जिन पर दाग लगे हैं जैसे, पानी की कमी के कारण कुकर के नीचे लगे दाग, आदि। इसे हटाने के लिए बस उबलते पानी में नींबू के स्लाइस को छोड़ दें। दाग अपने आप चले जाएंगे।

पीतल के बर्तन चमकाएं

अपने पीतल के बर्तनों पर नींबू रगड़ें और उन्हें थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद उन्हें अपने नियमित डिश धोने वाले लिक्विड के साथ साफ करें।

घर में ताजगी ले कर आए

कई लोगों को पता नहीं है कि अपने घर और किचन को सुगंधित और फ्रेश बनाने के लिए नीबू का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा आप अपने किचन में किसी भी तरह की गंध से छुटकारा पाने के लिए प्लेटफॉर्म पर नींबू को घिस सकते हैं।
 

Created On :   24 Sep 2017 8:35 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story