comScore

Hyundai Venue को पीछे छोड़ Maruti Vitara Brezza फिर बनी नंबर वन 

Hyundai Venue को पीछे छोड़ Maruti Vitara Brezza फिर बनी नंबर वन 

हाईलाइट

  • जुलाई अगस्त में Vitara Brezza की बिक्री कमजोर पड़ गई थी
  • इस दौरान Hyundai Venue की बिक्री काफी तेजी से हुई थी
  • अब Venue से अधिक यूनिट की बिक्री के साथ Brezza फिर आगे हुई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी Vitara Brezza ने एक बार फिर से नंबर वन बिक्री का खिताब अपने नाम कर लिया है। बता दें कि जुलाई और अगस्त में Brezza की बिक्री धीमि पड़ गई थी और इस दौरान इस सेगमेंट में Hyundai Venue बिक्री में नंबर वन पॉजिशन पर आ गई थी। 

इतनी यूनिट बिकीं
वहीं इन दोनों महीनों में Maruti Vitara Brezza की बिक्री में काफी गिरावट रही। हालांकि सितंबर में Venue को पीछे छोड़ते हुए Brezza ने फिर नंबर-1 पर वापसी कर ली है। रिपोर्ट के अनुसार Maruti Vitara Brezza ने सितंबर में 10,362 ब्रेजा बेची हैं। जबकि Hyundai Venue की बिक्री 7,942 यूनिट रही। मारुति ब्रेजा की शुरुआती कीमत 7.63 लाख रुपए है।

इसलिए बड़ी बिक्री
आपको बता दें कि सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी मार्केट में अब कई नई कार आ गई हैं। इनका मुकाबला सीधे तौर पर Vitara Brezza से होता है। ऐसे में कंपनी ने Brezza की बिक्री बढ़ाने के लिए इसके स्पेशल एडिशन मॉडल को लॉन्च किया। वहीं आकर्षक स्कीम भी इस एसयूवी पर दी गईं। जिसके बाद यह फिर से नंबर वन पॉजिशन पर आ गई है।

इंजन
Vitara Brezza सिर्फ डीजल इंजन में आती है। इसमें 1.3-लीटर DDiS डीजल इंजन दिया गया है। यह इंजन 89 Bhp का पावर और 200 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इसके साथ 5-स्पीड मैन्युअल और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स के ऑप्शन मिलता है।  

जल्द मिलेगा ये वेरिएंट
हालांकि इस एसयूवी का पेट्रोल इंजन वेरिएंट जल्द पेश किया जाएगा। रिपोर्ट्स के अनुसार इस एसयूवी में 1.5-लीटर का पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। यह इंजन 103 bhp का पावर और 138 Nm टॉर्क जनेरट करता है। मारुत‍ि सुजुकी ने 1.5-लीटर वाला यह पेट्रोल इंजन सबसे पहले पिछले वर्ष Maruti Ciaz में दिया था। इस इंजन से पुराने 1.4-लीटर वाले इंजन को रिप्‍लेस किया गया था। हालांकि Brezza में यह इंजन 5-स्‍पीड मैन्‍युअल और 4-स्‍पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आ सकता है। 

कमेंट करें
2kJmD