comScore

IPL 12 Final - रोमांचक मैच में मुंबई ने चेन्नई को 1 रन से हराया, रिकॉर्ड चौथी बार बना चैंपियन


हाईलाइट

  • IPL-12 के फाइनल मैच में मुंबई ने 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 149 रन बनाए
  • पोलार्ड ने सबसे ज्यादा 41 रन बनाए
  • चेन्नई की ओर से दीपक चहर ने तीन विकेट झटके

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच खेले गए IPL-12 के फाइनल मैच में मुंबई ने चेन्नई को 1 रन से हरा दिया है। इस जीत के साथ मुंबई ने रिकॉर्ड चौथी बार IPL ट्रॉफी अपने नाम की। मुंबई ने टॉस जीतकर 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 149 रन बनाए। पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई की टीम के लिए कीरोन पोलार्ड ने सबसे ज्यादा 41 रन बनाए। 150 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई टीम 20 ओवर में 148 रन ही बना सकी। चेन्नई को अंतिम ओवर में जीतने के लिए 9 रन चाहिए थे, जबकि चेन्नई की टीम केवल 7 रन ही बना सकी। चेन्नई के लिए वाटसन ने सबसे ज्यादा 80 रन बनाए।

वाटसन की पारी बेकार, बुमराह ने झटके 2 विकेट
150 रनों का पीछा करने उतरी चेन्नई टीम की शुरुआत अच्छी रही। फाफ डु प्लेसिस और शेन वाटसन ने पहले विकेट के लिए 33 रन की साझेदारी की। फाफ के रूप में चेन्नई का पहला विकेट गिरा। उन्होंने 13 गेंदों पर 3 चौके और 1 छक्के की मदद से 26 रन की पारी खेली। इसके बाद सुरेश रैना (8), अंबाती रायडू (1) और एमएस धोनी (2) दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके और जल्दी आउट हो गए। धोनी को इशान किशन ने रन आउट किया। इस दौरान वाटसन ने अपना अर्धशतक पूरा किया। वाटसन ने ड्वेन ब्रावो के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 51 रन की साझेदारी निभाई। बुमराह ने ड्वेन ब्रावो को आउट कर चेन्नई को पांचवां झटका दिया। अंतिम ओवर में चेन्नई को जीतने के लिए 9 रन की जरूरत थी। मलिंगा की पहली तीन गेंदों पर चेन्नई ने 4 रन बना लिए थे। इसके बाद चौथी गेंद पर मलिंगा ने वाटसन को आउट कर चेन्नई को बैकफुट पर धकेल दिया। वाटसन के आउट होने पर बल्लेबाजी करने उतरे शार्दुल ठाकुर ने पांचवीं गेंद पर 2 रन लियए। इस तरह अंतिम गेंद पर चेन्नई को जीत के लिए 2 रन चाहिए थे। मलिंगा ने स्लोअर गेंद पर शार्दुल को एलबीडब्लू आउट कर मुंबई टीम को एक रन से जीत दिला दी। मुंबई के लिए बुमराह ने 2 विकेट लिए। वहीं क्रुनाल पंड्या, लासिथ मलिंगा और राहुल चहर को 1-1 विकेट मिला।

पोलार्ड की धमाकेदार पारी
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई टीम की शुरुआत अच्छी रही। क्विंटन डी कॉक और रोहित शर्मा ने पहले विकेट के लिए 45 रन की पार्टनरशिप की। मुंबई का पहला विकेट क्विंटन डी कॉक के रूप में गिरा। वह 17 गेंदों पर 29 रन बनाकर आउट हुए। वहीं 45 रन के कुल स्कोर पर ही मुंबई को दूसरा झटका रोहित शर्मा के रूप में लगा। रोहित ने 14 गेंदों पर 15 रन बनाए। इसके बाद सुर्यकुमार यादव और इशान किशन ने तीसरे विकेट के लिए 37 रन की साझेदारी की। सुर्यकुमार यादव को आउट कर इमरान ताहिर ने मुंबई को तीसरा झटका दिया। सुर्यकुमार ने 17 गेंदों पर 15 रन बनाए। इसके बाद क्रुनाल पंड्या (7) कुछ खास नहीं कर सके और जल्दी आउट हो गए। इमरान ताहिर ने इशान किशन को अपना दूसरा शिकार बना मुंबई को पांचवां झटका दिया। हार्दिक ने पोलार्ड के साथ मिलकर मुंबई की पारी को संभालने की कोशिश की। दीपक चहर ने 19वें ओवर में लगातार दो विकेट लेकर मुंबई को बड़े स्कोर की ओर बढ़ने से रोक दिया। हार्दिक ने आउट होने से पहले 10 गेंदों पर 1 चौके और 1 छक्के की मदद से 16 रन बनाए। वहीं राहुल चहर शुन्य पर आउट हुए। इस तरह मुंबई की टीम ने 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 149 रन बनाए। चेन्नई की ओर से दीपक चहर ने तीन विकेट झटके। वहीं शार्दुल ठाकुर और रविंद्र जडेजा को 2-2 विकेट मिले।

मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने इस मैच के लिए टीम में एक बदलाव किया था जयंत यादव की जगह मिशेल मैक्लेनघन को टीम में शामिल किया गया था। वहीं चेन्नई के कप्तान एमएस धोनी ने इस मैच के लिए टीम में कोई चेंज नहीं किया था।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं - 

मुंबई इंडियंस - क्विंटन डी कॉक, रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, क्रुनाल पांड्या, हार्दिक पांड्या, कीरोन पोलार्ड, राहुल चहर, मिशेल मैक्लेनघन, लासिथ मलिंगा, जसप्रीत बुमराह

चेन्नई सुपरकिंग्स -  शेन वॉटसन, फाफ डु प्लेसिस, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, एमएस धोनी, रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, हरभजन सिंह, इमरान ताहिर, शार्दुल ठाकुर, दीपक चहर

कमेंट करें
T8xyU