comScore

उत्तर कोरिया ने किया शॉट रेंज मिसाइलों का परीक्षण, ट्रंप से मुलाकात के बाद दूसरा टेस्ट

उत्तर कोरिया ने किया शॉट रेंज मिसाइलों का परीक्षण, ट्रंप से मुलाकात के बाद दूसरा टेस्ट

हाईलाइट

  • उत्तर कोरिया ने किया शॉट रेंज मिसाइलों का परीक्षण
  • परीक्षण ईस्टर्न कोस्ट से किए गए
  • ट्रंप से मुलाकात के बाद कोरिया का दूसरा परीक्षण

डिजिटल डेस्क, प्योंगयांग। उत्तर कोरिया ने शनिवार को मिसाइलों का परीक्षण किया। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कोरिया ने शॉर्ट रेंज तक मार करने वाली मिसाइल का परीक्षण किया है। सारे परीक्षण ईस्टर्न कोस्ट से किए गए। इसकी जानकारी साउथ कोरिया के अधिकारियों ने दी। परीक्षण के बाद मिसाइल 70 से 200 किलोमीटर की दूरी तक गए।

बता दें कि ये मिसाइस परीक्षण ऐसे वक्त में किए गए हैं, जब अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच निरस्त्रीकरण पर लगातार वार्ता चल रही है। बीते फरवरी माह में उत्तर कोरिया नेता किम जोंग उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच वियतनाम के हनोई में शिखर वार्ता हुई थी। हालांकि दोनों देशों के बीच कोई सहमति नहीं बन पाई थी। इससे पहले पिछले वर्ष 2018 जून में सिंगापुर में दोनों नेताओं का पहला ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन हुआ था। 

इससे पहले कोरिया के मुख्य परमाणु राजदूत और अमेरिका के बीच निरस्त्रीकरण के लिए उठाए गए कदमों की समीक्षा की गई थी। साथ ही कोरियाई प्रायद्वीप के शांति और सुरक्षा मामलों के विशेष प्रतिनिधि ली डो-हून और दक्षिण कोरिया में अमेरिकी विशेष प्रतिनिधि स्टीफन बीगन ने अपने टेलीफोनिक वार्ता में दोनों देशों के बीच हुए शिखर वार्ता के बाद की स्थितियों की समीक्षा की। 

उल्लेखनीय है कि कोरियाई नेता किम जोंग उन ने इसके पहले अप्रैल माह में अकेडमी ऑफ डिफेंस साइंस की मदद से एक हथियार परीक्षण किया था। हालांकि यह स्पष्ट नहीं था कि किस प्रकार के हथियार का परीक्षण था, लेकिन तय था कि किम जोंग उन की ट्रंप से दूसरी मुलाकात के बाद पहला हथियार परीक्षण था। 

Loading...
कमेंट करें
jwuyc