comScore

पाकिस्तान ने भारत में अपना हाई कमिश्नर बदला, फ्रांस से मोइन उल हक को भेजा हिंदुस्तान

पाकिस्तान ने भारत में अपना हाई कमिश्नर बदला, फ्रांस से मोइन उल हक को भेजा हिंदुस्तान

हाईलाइट

  • 18 देशों के हाई कमिश्नर बदले
  • इमरान खान की सहमति के बाद जारी किया आदेश
  • गुलाम दस्तगीर को यूएई का राजदूत बनाया

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने भारत सहित 18 देशों के हाई कमीशन में बदलाव किया है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने बताया कि प्रधानमंत्री की सहमति के बाद आदेश पारित कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि मैं सभी नवनियुक्त अधिकारियों को बधाई देता हूं और आशा व्यक्त करता हूं कि वो पाकिस्तान को दूसरे देशों में अच्छे तरीके से प्रस्तुत करेंगे।

पाकिस्तान ने मोइन उल हक को भारत में नया हाई कमिश्नर बनाकर भेजा है। मोइन इससे पहले फ्रांस में पाकिस्तान के हाई कमिश्नर थे। वो विदेश विभाग में प्रोटोकॉल चीफ के पद पर भी काम कर चुके हैं। वो 1987 से विदेश विभाग में कार्यरत हैं। मोइन उल हक टर्की, कनाडा और श्रीलंका में भी राजदूत के तौर पर काम कर चुके हैं।

बता दें कि मोइन से पहले सोहेल महमूद भारत में हाई कमिश्नर के तौर पर कार्यरत थे, लेकिन उन्हें अप्रैल में पाकिस्तान के विदेश विभाग का सचिव बना दिया गया था, जिसके बाद से ही ये पोस्ट खाली थी। कुरैशी ने कहा कि मोइन को बहुत ही जिम्मेदारी भरा पद दिया गया है, उस समय जब भारत में चुनाव लगभग खत्म हो चुके हैं और कुछ ही समय में नई सरकार भी बनने वाली है। 

यूनाइटेड अरब अमीरात (UAE) में पदस्थ मोअज्जम अहमद खान को हटाकर पाकिस्तान ने गुलाम दस्तगीर को राजदूत बनाया है, इससे पहले दस्तगीर कुवैत में थे। मोअज्जम का ट्रांसफर पाकिस्तान में स्थित विदेश विभाग के हेडक्वार्टर में कर दिया गया है।

कमेंट करें
VAfgO