comScore

करतारपुर सेरेमनी के लिए पाक ने सिद्धू को दिया वीजा, राजनीतिक मंजूरी भी मिली

करतारपुर सेरेमनी के लिए पाक ने सिद्धू को दिया वीजा, राजनीतिक मंजूरी भी मिली

हाईलाइट

  • पाकिस्तान ने गुरुवार को कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू को वीजा जारी कर दिया
  • पाकिस्तान ने सिद्धू को करतारपुर सेरेमनी के लिए न्योता भेजा है
  • सिद्धू ने भी विदेश मंत्रालय को पत्र लिखकर पाकिस्तान जाने की अनुमति मांगी है

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने गुरुवार को कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू को वीजा जारी कर दिया। 9 नवंबर को बहुप्रतीक्षित करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन में शामिल होने लेने के लिए पाकिस्तान ने सिद्धू को निमंत्रण भेजा है। सिद्धू ने भी विदेश मंत्रालय को पत्र लिखकर पाकिस्तान जाने की अनुमति मांगी है। सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस नेता को करतारपुर साहिब कॉरिडोर के माध्यम से यात्रा करने के लिए राजनीतिक मंजूरी दे दी गई है।

कांग्रेस नेता ने गुरुवार को विदेश मंत्रालय को एक बार फिर चिट्ठी लिखी। सिद्धू ने कहा कि अगर उन्हें अपनी इस नई चिट्ठी का कोई जवाब नहीं मिला - तो वह किसी अन्य तीर्थयात्री की तरह सीमा पार करतारपुर गुरुद्वारा जाएंगे। इस मुद्दे पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार से स्पष्टता के बारे में पूछे जाने पर, उन्होंने कहा कि उद्घाटन समारोह एक 'बहुत ही ऐतिहासिक घटना' है। इसके लिए भारत पिछले 20 वर्षों से कोशिश कर रहा है। किसी एक व्यक्ति को इवेंट में हाईलाइट करना सही नहीं है।

बता दें कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने सोमवार को करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह के लिए कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू को औपचारिक निमंत्रण भेजा था। सिद्धू को जो कार्ड भेजा गया है उसका सीरियल नंबर 0001 है। गुरु नानक जी के 550वें जन्मदिन पर 9 नवंबर को कॉरिडोर का उद्घाटन किया जाएगा।

इससे पहले 30 अक्टूबर को पाकिस्तानी सीनेटर फैसल जावेद खान ने प्रधानमंत्री इमरान खान के निर्देश पर नवजोत सिंह सिद्धू से फोन पर बातचीत की थी और उन्हें 9 नवंबर को पाकिस्तान आने के लिए कहा था। इसके बाद समारोह में शामिल होने के लिए सिद्धू ने विदेश मंत्री एस जयशंकर को पत्र लिखकर पाकिस्तान की यात्रा करने की अनुमति मांगी थी।

एमईए को लिखे अपने पत्र में सिद्धू ने कहा था, 'इस ऐतिहासिक अवसर पर हमारे महान गुरु बाबा नानक को श्रद्धांजलि अर्पित करना और हमारी जड़ों से जुड़ना एक महान सम्मान होगा। इसलिए मुझे पाकिस्तान जाने की अनुमति दी जाए।'

एमईए प्रवक्ता रवीश कुमार नेसिद्धू के निमंत्रण को लेकर कहा था, 'जिन्हें भी पाकिस्तान कार्यक्रम में शामिल होने के लिए बुलाना चाहता है, उन्हें राजनीतिक मंजूरी लेनी होगी। 

कमेंट करें
dmFEt