न्यूयॉर्क: क्लाइमेट चेंज समिट में बोले पीएम, बातचीत का वक्त खत्म, अब एक्शन लेने का समय

PM address Climate Action Summit at UN headquarters
न्यूयॉर्क: क्लाइमेट चेंज समिट में बोले पीएम, बातचीत का वक्त खत्म, अब एक्शन लेने का समय
न्यूयॉर्क: क्लाइमेट चेंज समिट में बोले पीएम, बातचीत का वक्त खत्म, अब एक्शन लेने का समय
हाईलाइट
  • पीएम मोदी वक्ताओं के पहले सेट में शामिल थे
  • पीएम मोदी ने कहा- बातचीत का वक्त खत्म
  • अब एक्शन लेने का समय
  • पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में हाई-लेवल क्लाइमेट एक्शन समिट को संबोधित किया

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नें सोमवार को जलवायु परिवर्तन पर UNSG के शिखर सम्मेलन को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि पर्यावरण की रक्षा के लिए बात करने का वक्त खत्म हो गया है अब एक्शन लेने का समय है। शिखर सम्मेलन को संबोधित करने के लिए मोदी वक्ताओं के पहले सेट में शामिल थे।  

पीएम मोदी ने कहा कि "पिछले साल चैंपियन ऑफ द अर्थ अवॉर्ड मिलने के बाद यूएन में मेरा पहला संबोधन है। क्लाइमेट चेंज को लेकर दुनियाभर में तमाम प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन इस गंभीर चुनौती का सामना करने के लिए उतने प्रयास नहीं किए जा रहे जितने होने चाहिए।" उन्होंने कहा कि "आज कॉम्प्रेहेंसिव अप्रोच की जरुरत है जिसमे एजुकेशन, वैल्यू और लाईफस्टाइल से लेकर डेवलपमेंट फिलॉसफी शामिल हो। आज विश्वव्यापी जनआंदोलन की जरुरत है।"

पीएम ने कहा कि "नीड नॉट ग्रीड हमारा गाइडिंग प्रिंसिपल रहा है। भारत इस विषय पर सिर्फ बात करने नहीं बल्कि एक रोड मैप के साथ आया है।" पीएम ने कहा, "हम भारत में नॉन फॉसिल फ्यूल की हिस्सेदारी बढ़ा रहे हैं। रिनिवेबल एनर्जी में अपनी कैपेसिटी को 2022 तक 175 गिगावॉट तक ले जा रहे हैं और आगे इसे 450 गिगावॉट तक ले जाएंगे। परिवहन क्षेत्र में ई-मोबिलिटी पर ध्यान दे रहे हैं। पेट्रोल डीजल में बायो फ्यूल की मिक्सिंग बढ़ा रहे हैं।"

पीएम ने कहा, "150 मिलियन परिवारों को क्लीन कुकिंग गैस कनेक्शन दिए गए हैं। हमने वॉटर कंजर्वेशन, रेन वॉटर हार्वेस्टिंग और वॉटर रिसोर्स डेवलपमेंट के लिए मिशन जल जीवन शुरू किया है और इसपर अगले कुछ सालों में 50 बिलियन डॉलर खर्च करने की योजना है।" पीएम ने कहा "80 देश इंटरनेशल सोलर एनर्जी की पहल के साथ जुड़ चुके हैं। भारत और स्वीडन अन्य पार्टनर्स के साथ मिलकर इंडस्ट्री ट्रांजीशन ट्रैक के लीडरशीप ग्रुप का लॉन्च कर रहे हैं। ये पहल सरकारों और निजी क्षेत्र को साथ लेकर इंडस्ट्री के लिए लो कार्बन पाथवे बनाने में अहम भूमिका अदा करेगी।"

पीएम ने कहा "इस साल भारत के स्वतंत्रता दिवस पर सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति के लिए जनआंदोलन का आहवान किया है। इससे ग्लोबल स्तर पर सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ जागरुकता बढ़ेगी।" पीएम ने कहा कि "यूएन की इस इमारत में भारत के लगाए गए सोलर पैनल का उद्घाटन करेंगे। बात करने का समय खत्म हो गया है अब एक्शन लेने का समय है।  

 

 

Created On :   23 Sep 2019 2:55 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story