comScore

20 करोड़ की लागत से जबलपुर रेलवे स्टेशन को न्यू लुक देने की तैयारी

20 करोड़ की लागत से जबलपुर रेलवे स्टेशन को न्यू लुक देने की तैयारी

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। रेलवे के मॉर्डनाइजेशन में जबलपुर रेलवे स्टेशन को जल्द ही अल्ट्रा मॉर्डन लुक देने की तैयारी की जा रही है, जिसमें 20 करोड़ रुपए की लागत से देश के पुराने और गौरवशाली जबलपुर रेलवे स्टेशन को बेस्ट फैसिलिटीज के साथ पीस ऑफ आर्ट बनाया जाएगा। आधुनिक विकास का यह नया इतिहास स्टेशन री-डेवलेपमेंट प्लान के अंतर्गत होने जा रहा है, जिसमें मुख्य रेलवे स्टेशन को पूरी तरह से बदल कर नया रूप दिया जाएगा। रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार स्टेशन री-डेवलेपमेंट प्लान में प्लेटफॉर्म नं. 1 और 6 का मॉडिफिकेशन किया जाएगा वहीं वेटिंग हॉल और सर्कुलेटिंग एरिया का नए सिरे से डेवलेपमेंट होगा।

कई काम हो चुके हैं पूरे, कुछ अभी होने बाकी

रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार स्टेशन री-डेवलेपमेंट प्लान के अंतर्गत रेलवे स्टेशन को न्यू लुक देने के लिए कई बड़े काम पूरे किए जा चुके हैं, जिनमें सभी प्लेटफॉर्म पर लिफ्ट लगाई जा चुकी है, प्लेटफॉर्म नं. 1 और 6 पर एस्केलेटर्स लगाए जा चुके हैं, प्लेटफॉर्म नं. 6 पर नया वीआईपी एंट्री गेट बनाया गया है, यात्रियों के बैठने के लिए सभी प्लेटफॉम्र्स पर स्टील की बेंच लगाई गई हैं, विशालकाय 100 फीट का प्रतीकात्मक राष्ट्रीय ध्वज लगाया गया है, प्लेटफॉर्म नं. 1 पर बॉटल क्रशिंग मशीन लगाई गई है। वहीं मुख्य द्वार तक पहुंचने वाली सड़क का निर्माण किया जा चुका है। इसके अलावा कुछ काम अभी बचे हुए हैं, जिनपर काम होना बाकी है। इनमें पुराने फुट ओवर ब्रिज से नए भवन का निर्माण प्रस्तावित है।

विरासत कायम रहे, सुविधाएं आधुनिक उपलब्ध हों

रेलवे के अधिकारिक सूत्रों का कहना है कि स्टेशन री-डेवलेपमेंट प्लान को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि देश के पुराने स्टेशनों की सूची में शुमार जबलपुर रेलवे स्टेशन की पुरानी यादों और विरासत को भी सहेज कर रखा जा सके और आधुनिकीकरण का प्रारुप ऐसा हो कि सबसे बेहतर और आधुनिक यात्री सुविधाओं का समावेश मुख्य रेलवे स्टेशन पर किया जा सके।

इनका कहना है

स्टेशन री-डेवलेपमेंट प्लान को लेकर तैयारी चल रही है, कई काम पूरे हो चुके हैं और कुछ काम जल्द ही योजना के अनुसार शुरु कर दिए जाएंगे। स्टेशन री-डेवलेपमेंट प्लान में भव्यता के साथ श्रेष्ठ यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहे हैं। प्रियंका दीक्षित, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पमरे
 

कमेंट करें
rXxuR