comScore

जल्द लागू हो सकता है ICC का नया नियम, चोटिल गेंदबाज-बल्लेबाज हो सकेंगे रिप्लेस

जल्द लागू हो सकता है ICC का नया नियम, चोटिल गेंदबाज-बल्लेबाज हो सकेंगे रिप्लेस

हाईलाइट

  • मैच के दौरान चोटिल खिलाड़ी की जगह ले सकेगा कन्कशन सब्स्टिट्यूट
  • इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के बीच अगस्त से होने वाली एशेज सीरीज से हो सकता है नियम लागू
  • ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज फिलिप ह्यूज के सिर पर गेंद लगने से हुई मौत के बाद से चल रही है नियम लाने की चर्चा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के बीच अगस्त में होने वाली एशेज सीरीज में सब्स्टिट्यूट खिलाड़ियों से संबंधित नया नियम लागू किया जा सकता है। मैच के दौरान कोई खिलाड़ी चोटिल होता है तो उसकी जगह कोई अन्य खिलाड़ी ले सकेगा। उस खिलाड़ी को कन्कशन सब्स्टिट्यूट कहा जाएगा। यानी सिर की चोट की वजह से चोटिल होने वाले खिलाड़ी की जगह अन्य खिलाड़ी को खेलने की अनुमति मिल सकेगी। रिपोर्ट के मुताबिक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की वार्षिक बैठक में इस नियम को लाए जाने पर चर्चा चल रही है।

इस नियम को लाने की बात ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज फिलिप ह्यूज के सिर पर गेंद लगने से हुई मौत के बाद से चल रही है। ह्यूज को 2014 के लिस्ट-ए मैच में बाउंसर लग गई थी, जिससे उनकी मौत हो गई थी। इस घटना के बाद ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट ने घरेलू सर्किट में पुरुष और महिला टूर्नामेंट्स में इस नियम को लागू किया था। आईसीसी ने अक्टूबर-2017 में घरेलू क्रिकेट में इस नियम को लेकर दो दिन का ट्रायल भी किया था।

जानकारी के अनुसार, कन्कशन सब्स्टिट्यूट नियम के लागू होने के बाद टीम से किसी बल्लेबाज के घायल होने की स्थिति में उसका स्थान अन्य बल्लेबाज ले सकेगा। यही नियम गेंदबाजी के लिए भी लागू रहेगा। तेज गेंदबाज की जगह तेज गेंदबाज ही ले सकेगा, कोई स्पिनर या बल्लेबाज वह स्थान नहीं ले सकता। जबकि अभी अगर कोई बल्लेबाज या गेंदबाज चोटिल होता है तो वह मैदान से बाहर चला जाता है तो उसकी जगह दूसरा कोई बल्लेबाजी या गेंदबाजी नहीं कर सकता। हालांकि, वह फील्डिंग कर सकता है। 

हाल ही में समाप्त हुए वर्ल्ड कप के दौरान भी खिलाड़ी गेंद लगने की वजह से घायल हुए। पहले जोफ्रा आर्चर की गेंद पर दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला और उसके बाद ऑस्ट्रेलिया के एलेक्स केरी चोटिल हो गए थे। अमला तो चोट के बाद मैदान से बाहर हो गए, लेकिन केरी ने पट्टी बांधकर बल्लेबाजी की थी। और खेलने के दौरान उनकी चोट से लगातार खून बहता रहा था। 

कमेंट करें
yH9gP