comScore

ये 5 आदतें बढ़ा सकती हैं पीरियड्स का दर्द

August 31st, 2018 13:14 IST

डिजिटल डेस्क । किसी भी चीज की अति नुकसानदायक होती है, ये तो सभी जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं लड़कियों के लिए कुछ आदते उन्हें पीरियड्स के वक्त रुला सकती हैं। पर्याप्त मात्रा में आराम न करना, ज्यादा आराम करना, खूब कॉफी पीना और एक्सरसाइज न करना जैसी आदतें हमें सामान्य लगती होंगी लेकिन इनकी वजह से पीरियड्स का दर्द और बढ़ जाता है। आज हम आपको उन्हीं आदतों के बारे बताने जा रहे हैं जिनसे लड़कियों को दूर रहना चाहिए और वो क्या जो करना चाहिए, जिससे उन्हें पीरियड्स के वक्त ज्यादा तकलीफ से ना गुजरना पड़े। 

पूरी नींद न लेना 

शरीर में हार्मोन्स का संतुलन बनाए रखने के लिए जरूरी है कि पर्याप्त नींद ली जाए। ऐसे में अगर आपकी नींद पूरी नहीं होती तो इससे पीरियड के दौरान आपका दर्द और बढ़ सकता है।

मीठी और नमकीन चीजों का सेवन

शुगर आपके शरीर में सूजन बढ़ाने का काम करता है जबकि नमक वॉटर रिटेंशन की वजह बनता है। ऐसे में पीरियड्स के दौरान दर्द की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में आपकी कोशिश होनी चाहिए कि आप उन दिनों फीका खाना ही खाएं और शुगर तथा नमकीन से परहेज करें।

ये भी पढ़े-इन देशों में पड़ती है खून जमा देने वाली सर्दी, जानें से पहले करवा लें बीमा

खूब कॉफी पीना 

ज्यादा मात्रा में कॉफी पीना भी पीरियड्स के दर्द को बढ़ा देता है। कॉफी में कैफीन होता है जो दर्द बढ़ाने का काम करता है। इसके अलावा ज्यादा मात्रा में कॉफी पीने से बार-बार पेशाब लगने की समस्या होती है। इससे रक्तवाहिनियां संकरी हो जाती हैं और दर्द बढ़ता है।
 

स्मोकिंग और एल्कोहल 

सिगरेट और शराब सेहत के लिए हानिकारक तो होते ही हैं, साथ ही यह पीरियड की अनियमितता के भी कारक होते हैं। कई अध्ययनों में यह दावा किया जा चुका है कि सिगरेट पीने वाली महिलाओं को पीरियड्स के दौरान दर्द ज्यादा होता है।
 

एक्सरसाइज से परहेज 

शरीर में रक्त संचार बेहतर बनाए रखने के लिए व्यायाम करना बेहद जरूरी है। इससे पीरियड्स के दर्द में काफी आराम मिलता है। ज्यादातर महिलाएं पीरियड्स के दिनों में दिन भर बिस्तर पर पड़ी रहती हैं। ऐसे में दर्द लंबे समय तक बना रहता है।
 

कमेंट करें
gcK2w