comScore

US के आगे नहीं झुका चीन, अमेरिकी प्रोडक्ट पर लगाया 60 बिलियन डॉलर का टैरिफ


हाईलाइट

  • ट्रेड वॉर में चीन ने भी आगे बढ़ाया एक कदम
  • अमेरिका के 5,140 उत्पादों पर लगाया टैरिफ
  • 1 जून से अमेरिका पर जारी होगा टैरिफ

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। अमेरिका और चीन के बीच जारी ट्रेड वॉर में कोई भी देश पीछे हटता दिखाई नहीं दे रहा है। अब चीन ने भी सोमवार को अमेरिका के उत्पादों पर 60 बिलियन डॉलर का टैरिफ लगा दिया है। इससे पहले अमेरिका ने शुक्रवार को चीन के उत्पादों पर 200 बिलियन डॉलर का टैक्स लगाया था।

चीन ने अमेरिक के 5 हजार 140 उत्पादों पर 1 जून से टैरिफ लगया है। चीन के वित्त मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि ये टैरिफ व्यापार अमेरिका के रक्षात्मक नजरिए को देखते हुए लगाया गया है। चीन का मानना है कि अमेरिका जल्द ही सीधे रास्ते पर आ जाएगा और टेबल पर बैठकर चीन से आर्थिक मामलों पर चर्चा करेगा।


ट्रंप के ट्वीट के एक घंटे बाद चीन ने लगाया टैरिफ
चीन ने ये कदम अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ट्वीट के एक घंटे बाद उठाया है। ट्रंप ने अपने ट्वीट में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को मेंशन करते हुए लिखा,' मैं राष्ट्रपति शी जिनपिंग और मेरे चाइनीज दोस्तों से कहना चाहता हूं कि अगर आप कोई डील नहीं करते हो तो चीन के लिए ये बुरा साबित हो सकता है। अमेरिकी कंपनियां चीन से अपना बिजनैस शिफ्ट करना चाह रही हैं, क्योंकि चीन उन्हें महंगा पड़ रहा है। आपके पास एक अच्छा विकल्प है, जो लगभग पूरा हो चुका है। इसके बाद सब कुछ पहले जैसा हो जाएगा।

चीन के विदेशी विभाग के प्रवक्ता गैंग शुआंग ने कहा कि बाहरी दबाव के आगे चाइना कभी नहीं झुकेगा, हालांकि चीन के इस निर्णय के बाद से वहां का शेयर मार्केट 2 से 3 प्रतिशत तक नीचे लुढ़क गया है। ट्रेड वॉर से एप्पल जैसी इंडस्ट्री और उपभोक्ता आधारित कई कंपनियों को 5 प्रतिशत तक का नुकसान हो रहा है। 

कमेंट करें
oqQWH