comScore

Truecaller ने दी कॉलिंग सुविधा, मोबाइल डेटा/ वाई-फाई से कर सकेंगे दुनियाभर में बात

Truecaller ने दी कॉलिंग सुविधा, मोबाइल डेटा/ वाई-फाई से कर सकेंगे दुनियाभर में बात

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नंबर ट्रैकिंग एप Truecaller (ट्रूकॉलर) पर अब से यूजर्स कॉलिंग भी कर सकेंगे। कंपनी ने वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल (VoIP) कॉलिंग की सुविधा अपने ग्राहकों को दे दी है। ट्रूकॉलर के कॉलिंग फीचर का नाम Truecaller Voice रखा गया है। इस सुविधा से यूजर्स वाई-फाई या मोबाइल के इंटरनेट नेटवर्क के जरिए देश-दुनिया में फ्री में वॉयस कॉलिंग कर सकेंगे। इसके लिए यूजर्स को ऐप पर वॉयस बटन दिया जाएगा। हालांकि ट्रूकॉलर का यह फीचर फिलहाल सिर्फ एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ही जारी हुआ है। उम्मीद है कि जल्द ही इसे आईफोन के लिए भी लॉन्च किया जाएगा।

HD वॉयस कॉलिंग
Truecaller के अनुसार उसकी इस सर्विस से यूजर्स को एचडी वॉयस कॉलिंग कर पाएंगे। इसमें रियल टाइम में वॉयस ट्रांसफर होगी। बस इसके लिए यूजर के फोन में मोबाइल डेटा होना चाहिए या फिर वो वाई-फाई से कनेक्ट हो। यूजर को इसके लिए पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। कंपनी ने इसके लिए एक शॉर्टकट बटन भी दिया है।

आधिकारिक पुष्टि
बता दें कि इससे पहले पिछले सप्ताह ही एक लीक रिपोर्ट में ट्रूकॉलर के कॉलिंग फीचर का दावा किया गया था। इस रिपोर्ट में दावा किया गया था कि यह फीचर सिर्फ प्रीमियम यूजर्स को मिलेगा। साथ ही इस सुविधा के लिए यूजर्स को पैसे भी देने पड़ सकते हैं, हालांकि अब कंपनी ने इसकी आधिकारिक पुष्टि कर दी है। अच्छी बात यह कि कंपनी ने शुल्क के लिए अभी कुछ आधिकारिक तौर पर नहीं कहा है। 

एप का काम
आपको बता दें कि Truecaller ऐप को 10 करोड़ से ज्यादा बार इन्स्टॉल किया जा चुका है। इस ऐप की मदद से कॉन्टैक्ट सर्च करने के काम किया जाता है। यह ऐप कॉल आईडी की तरह काम करता है। कंपनी ने इस ऐप का विस्तार किया था, जिसके बाद इस एप के माध्यम से सामने वाले यूजर्स की कॉलिंग के दौरान ऑनलाइन और ऑफलाइन टाइमिंग देखी जा सकती है। 

प्रीमियम शुल्क
Truecaller की मासिक प्रीमियम शुल्क 19 रुपए है जिसे आप एक साल के लिए भी टैक्स के साथ 225.50 रुपए में ले सकते हैं। इसके अलावा ट्रूकॉलर की गोल्ड सेवा एक साल के लिए 4,999 रुपए में ली जा सकती है। इसके अलावा ट्रूकॉलर अपना पेमेंट्स भी शुरू कर चुकी है।

कमेंट करें
tLXxV