गधे की कीमत 10 लाख रुपए, सबसे अलग है हरियाणा का 'टप्पू'

Unique Donkey of Haryana, read here a story why he is special
गधे की कीमत 10 लाख रुपए, सबसे अलग है हरियाणा का 'टप्पू'
गधे की कीमत 10 लाख रुपए, सबसे अलग है हरियाणा का 'टप्पू'

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जितना पैसा कमाने में एक आम इंसान के पसीने छूट जाते हैं, उतनी कीमत एक गधे की लगाई गई। आपको जानकर हैरानी होगी, लेकिन टप्पू नाम के इस गधे ने हरियाणा के 10 करोड़ की कीमत वाले भैंसे युवराज को भी चैलेंज दे दिया। यह गधा सोनीपत का बताया जा रहा है। 


जी हां, हरियाणा पशुपालन और उनकी खुराक के मामले में काफी फेमस है, लेकिन यहां हम बात कर रहे हैं। टप्पू की जिसकी कीमत उसके मालिक ने 10 लाख रुपए रखी है। जबकि उसे पांच लाख रुपए तक में मांगा जा चुका है। इससे पहले कुरूक्षेत्र के भैंसे युवराज की कीमत 10 करोड़ रूपए तक लगाई जा चुकी है। 

इनकी खासियत 

युवराज और टप्पू ने पूरे हरियाणा को हैरान कर दिया है। इनकी कीमत जानकर ही लोग हैरान हैं वहीं इनके मालिकों का कहना है कि इनकी सबसे अलग खासियत की वजह से ही इनकी इतनी अधिक कीमत लगाई गई है। टप्पू और युवराज की हैल्थ, हाइट भी दूसरे गधों और भैंसे से ज्यादा है। 

दूसरे गधों से ज्यादा हाइट 

टप्पू के मालिक राज सिंह हैं वे कहते हैं कि टप्पू को पांच लाख में खरीदने की पेशकश की गई थी, लेकिन उसकी खूबियों पर इतनी कीमत नाकाफी है। इसका इस्तेमाल केवल ब्रीडिंग के लिए होता है। इसकी हाइट दूसरे गधों से सात इंच ज्यादा है।

टप्पू के नखरे 

ब्रीडिंग के लिए एक बार टप्पू के इस्तेमाल की कीमत 10 हजार रुपए है। टप्पू की खुराक की बात करें तो यह हर दिन 5 किलो काले चने, 4 लीटर दूध और 20 किलो हरा चारा खाता है। खाने के बाद मीठे में टप्पू को लड्डू पसंद है। यदि ये ना मिले तो वह झल्ला जाता है और यहां वहां भागने.दौड़ने लगता है। इसका एक दिन का खर्च लगभग 1000 रुपये आता है। इसके अलावा उसे सुबह-शाम सैर करने की आदत है। उसे गर्मी ना लगे इसलिए तबेले में हर वक्त पंखा चलता रहता है। सिर्फ हरियाणा ही नहीं, उप्र और उत्तराखंड में भी ये काफी फेमस है। 

Created On :   14 Oct 2017 6:39 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story