comScore

सैन्य फंड से मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के लिए ट्रंप को नहीं मिलेगा पैसा

सैन्य फंड से मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के लिए ट्रंप को नहीं मिलेगा पैसा

हाईलाइट

  • ट्रंप ने महत्वाकांक्षी दीवार परियोजना के लिए सैन्य फंड से करीब 17,500 करोड़ रुपये लेने का प्रस्ताव दिया था
  • ऑकलैंड के संघीय जज ने ट्रंप के सैन्य फंड से राशि लेने के प्रस्ताव को गैरकानूनी बताया

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कैलिफोर्निया, एरिजोना और न्यू मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के प्रस्ताव पर एक संघीय जज ने रोक लगा दी है। ट्रंप ने महत्वाकांक्षी दीवार परियोजना के लिए सैन्य फंड से 2.5 अरब डॉलर (करीब 17,500 करोड़ रुपये) लेने का प्रस्ताव दिया था। संघीय जज ने ट्रंप के सैन्य फंड से राशि लेने के प्रस्ताव को गैरकानूनी बताते हुए इस पर रोक लगा दी है। साथ ही दीवार निर्माण को पर्यावरण के लिए खतरा बताया है। 

इस मामले पर शुक्रवार को ऑकलैंड में जज हेवुड एस. गिलियम जूनियर ने दो याचिकाओं पर सुनवाई की। इनमें कहा गया था कि, सैन्य फंड से दीवार के लिए पैसे लेना गैरकानूनी है। साथ ही दीवार निर्माण को पर्यावरण के लिए खतरा भी बताया गया है। दीवार का निर्माण ट्रंप की महत्वाकांक्षी परियोजना है। इस मुद्दे पर फरवरी में उन्होंने आपातकाल की घोषणा भी कर दी थी, ताकि दीवार निर्माण के लिए सैन्य एवं अन्य स्रोतों से करीब 46,900 करोड़ रुपये जुटाए जा सकें। 

संसद से इस दीवार के लिए फंड पर सहमति नहीं बन पाने के कारण अमेरिका में 35 दिन का शटडाउन भी रहा था। ट्रंप ने मिलिट्री कंस्ट्रक्शन फंड से 3.6 अरब डॉलर (करीब 25,200 करोड़ रुपये), रक्षा विभाग की काउंटर ड्रग एक्टिविटीज से 2.5 अरब डॉलर (करीब 17,500 करोड़ रुपये) और राजस्व विभाग से 60 करोड़ डॉलर (करीब 4,200 करोड़ रुपये) लेने की योजना बनाई है। हालांकि, अदालत ने मिलिट्री कंस्ट्रक्शन और राजस्व बजट से फंड लेने के बारे में कोई फैसला नहीं सुनाया है।

कमेंट करें
teOwj