comScore

न्यूयॉर्क पहुंचे पीएम मोदी, जलवायु परिवर्तन पर UNSG सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

न्यूयॉर्क पहुंचे पीएम मोदी, जलवायु परिवर्तन पर UNSG सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

हाईलाइट

  • ह्यूस्टन में ऐतिहासिक कार्यक्रम ‘हाउडी मोदी’ में शिरकत करने के बाद न्यूयॉर्क पहुंचे पीएम मोदी
  • 27 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 74वें सत्र को संबोधित करेंगे पीएम

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। अमेरिका के ह्यूस्टन में आयोजित ऐतिहासिक कार्यक्रम 'हाउडी मोदी' में शिरकत करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी न्यूयॉर्क पहुंच गए हैं। पीएम मोदी आज सोमवार को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय जाएंगे और जलवायु परिवर्तन पर आयोजित UNSG के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। यह कार्यक्रम भारतीय समय अनुसार शाम 7.30 बजे होगा। इसके बाद पीएम मोदी यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज पर उच्च स्तरीय बैठक में शामिल होंगे। 27 सितंबर को पीएम सयुंक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 74वें सत्र को संबोधित करेंगे। 

प्रवासी भारतीयों ने होटल न्यूयॉर्क पैलेस पहुंचने पर प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया और मोदी-मोदी के नारे लगाए।

मोदी आज यूएन में पर्यावरण पर बोलेंगे। वहीं, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस समेत अन्य प्रतिनिधिमंडलों के साथ द्विपक्षीय बैठकों के अलावा, प्रधानमंत्री महासभा के बाहर न्यूयॉर्क में भारतीय समुदाय से भी मुलाकात करेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। बता दें कि, प्रधानमंत्री दूसरी बार महासभा को संबोधित करेंगे। इससे पहले 2014 में सितंबर में महासभा की बैठक में शामिल हुए थे।

पीएम मोदी रविवार रात जेएफके अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर पहुंचे। पीएम करीब न्यूयॉर्क प्रवास के दौरान कई द्विपक्षीय और बहुपक्षीय बैठकों में हिस्सा लेंगे। वहीं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी सयुंक्त राष्ट्र महासभा की इस बैठक में शामिल होने के लिए पहले ही न्यूयॉर्क पहुंच चुके हैं।

पीएम मोदी जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए 24 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र में 50 किलोवाट के ‘गांधी सोलर पार्क’ का उद्घाटन करेंगे। भारत ने सोलर पैनल और ग्रीन रूफ प्रोजेक्ट के लिए 10 लाख डॉलर का उपहार दिया है, जिसके तहत यूएन मुख्यालय की छत पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। 27 सितंबर को पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे। अपने भाषण के दौरान, मोदी कश्मीर मुद्दे के अलावा रोजगार, नौकरी, सुरक्षा, ऊर्जा और आतंकवाद जैसे कई मुद्दों को उठाएंगे।

कमेंट करें
7B46z