comScore

अपने सिर से हटाएं जूओं का ताज, वरना बन सकते है मजाक

October 24th, 2017 16:37 IST
अपने सिर से हटाएं जूओं का ताज, वरना बन सकते है मजाक

डिजिटल डेस्क,भोपाल। टीवी के फेमस रियलिटी शो Bigg Boss 11 में में पहली वाइल्ड कार्ड एंट्री ढिंचैक पूजा के रूप में हुई है। पूजा की एन्ट्री से घर वाले ज्यादा खुश नहीं थे और उन्हें पूजा से दूर रहने का रीजन पहले ही दिन मिल गया।  पूजा से घरवालों ने दूरी बनाने का फैसला उसके बर्ताव की वजह से नहीं बल्की उसके बालों घर जमाए बैठे 'जुओं' की वजह से किया है। घरवालों को जैसे से इस बात का पता चला की पूजा के बालों में जुएं हैं, तो सबने तो पहले उसका मजाक बनाया और फिर कैमरे पर बोलकर उसके लिए मेडिसिन भी मंगवाई। आपने शायद सोचा भी नहीं होगा किसी सिलेब्रिटी के बालों में भी जुएं हो सकते हैं। 

ये वाकइ किसी को भी हो सकते हैं और ये बड़ी ही शर्म की बात होती है। इनसे पीछा छूड़ाना कोई मुश्किल काम नहीं हैं लेकिन ये आसानी से आपका पीछा भी नहीं छोड़ते हैं। 

दरअसल जूं एक छोटा परजीवी है जो बालों की जड़ों और बालों के निचले हिस्से पर चिपके रहते हैं, जहां ये सिर की त्वचा से खून को पीकर जिंदा रहते हैं। बच्चों में जूँ होने की समस्या आम है। अगर आप जूं वाले किसी व्यक्ति के संपर्क में आते हैं तो ये आपको भी हो सकते हैं। साथ ही इंफेक्टेड व्यक्ति का सामान जैसे कंघी और कपड़े आदि इस्तेमाल करने से भी जूं होने की संभावना रहती है। वैसे तो ये साल के किसी भी मौसम में आपके बालों में हो सकते हैं, लेकिन जुओं का सबसे जादा प्रकोप गर्मी और बरसात में देखने को मिलता है, क्योंकि इस मोसम में हमारे सिर में गंदे पानी की मात्रा अधिक रहती है। जिस कारण बारिश का पानी और पसीना आदी होता है जुओं के पनपने का मुख्य कारण बालो मे मौजुद गंदगी होती है।अगर हम अपने बालों को साफ रखे तो इस समस्या से दूर रह सकते है।

आज हम आपको इनसे निपटने के कुछ घरेलू उपय बताने वालें हैं जिनकी मदद से आप भी जूओं की प्रॉब्लम से दूर रेह सकते हैं। 

घरेलू उपचार 

बेबी ऑयल (Baby oil)- बेबी ऑयल में कपड़े धोने वाला डिटरजेंट और कुछ सिरका मिलाकर बालों में लगाने से भी जूँ का इलाज संभव है। बेबी ऑयल भी जूँ का दम घोंट देता है जिससे वह मर जाती हैं।

कैसे करें उपयोग- बेबी ऑयल को बालों में लगाकर, पतले दांतों वाली कंघी से बाल काढ़ें। जूँ गिरनी शुरू हो जाएंगी। इसके बाद बालों को डिटरजेंट और गरम पानी से धो लें। सोने जाने से पहले बालों में सिरका लगाएं और बालों को शावर कैप से ढक लें और पूरी रात यूं ही छोड़ दें। सुबह सामान्य शैंपू से बाल धो लें। शैंपू के बाद कंडीशनर करें

नारियल का तेल 

नारियल का तेल रेंगने वाले जुओं पर असर दिखाता है साथ ही इनकी संख्या को बढ़ने से रोकता है।

कैसे करें उपयोग- सबसे पहले बालों को सेब के सिरके (Apple cider vinegar) से धोएं। बालों को पूरी रह सुखाकर जड़ों में नारियल का तेल लगाएं। छह से आठ घंटों के लिए बालों को यूं ही छोड़ दें। इसके बाद बालों को शैंपू करके कंघी करें और जूँ निकालें।

नमक (Salt)- नमक भी जूँ निकालने में बेहद असरकारी है।

कैसे करें उपयोग- एक चौथाई कप नमक में इतना ही सिरका मिलाकर इस घोल को बालों में स्प्रे करें। स्प्रे किए हुए गीले बालों पर शावर कैप पहनें और दो घंटे यूं ही छोड़ दें। इसके बाद बाल धो लें और बालों पर कंडीशनर करें। हर तीसरे दिन इस प्रक्रिया को दोहराएं

बालों में जुएं – तिल का तेल

इसमें एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और प्राकृतिक रूप से कीटनाशक गुण होते हैं। जूँ का इलाज एक चौथाई कप तिल का तेल, 1 चम्मच टी ट्री आयल, आधा चम्मच यूकेलिप्टस और रोजमेरी का तेल और करीब 10 बूँदें लैवेंडर का तेल लें और इन्हें अच्छे से मिलाएं। सबसे पहले बालों को सेब के सिरके से अच्छे से धोएं। बालों को सुखाकर उपरोक्त मिश्रण लगाएं और रातभर सिर को तौलिये में लपेटकर छोड़ दें। कंघी से मृत जुएं निकालें और फिर शैम्पू कर लें

लहसुन (Garlic)- लहसुन की तेज महक जुओं का दम घोटती है और उन्हें मार देती है।

कैसे करें उपयोग- आठ से दस लहसुन की कलियों को पीसकर इसमें नींबू का रस मिलाएं और बालों की जड़ों में लगाएं। आधे घंटे बाद बालों को गरम पानी से धो लें।

लहसुन की कलियों को पीसकर, उसमें खाने वाला तेल मिलाएं। इसके बाद इसमें शैंपू या कंडीशनर में मिलाकर बालों में लगाएं। आधे घंटे के लिए बालों को यूं ही छोड़ दें और धो दें। डॉ. अनन्या द्वारा मंडल, एमडी का कहना है की मेडिकल ट्रिटमेंट द्वारा भी इसे दूर किया जा सकता है ।
 

कमेंट करें
yqWsH