comScore

दुनियाभर में आज मनाया जा रहा है, वर्ल्ड इमोजी डे

दुनियाभर में आज मनाया जा रहा है, वर्ल्ड इमोजी डे

डिजिटल डेस्क। आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति स्मार्टफोन का इस्तेमाल करता है, जब भी कोई बिजी होता है तो इमोजी के जरिए एक सेंकड में अपना सारा हाल बता देता है। फिर चाहे किसी का मूड ऑफ हो या वो बहुत खुश हो, इन सबके लिए स्मार्टफोन में खास तरह के इमोजी दिए रहते हैं। जिनके इस्तेमाल से आप अपने किसी भी हाल को बयां कर सकते हैं। तो चलिए बताते हैं कि स्मार्टफोन में कैसे इन इमोजी की शुरुआत हुई।

आज दुनिया भर में आज वर्ल्ड इमोजी डे मनाया जा रहा है, साल 2014 से 17 जुलाई को हर साल वर्ल्ड इमोजी डे मनाया जाता है। सबसे पहले वर्ल्ड इमोजी डे की शुरुआत जेरेमी बर्ग नाम के एक व्यक्ति ने की थी, जो इमोजीपीडिया के क्रिएटर हैं। इमोजीपीडिया की शुरुआत भी साल 2014 में ही हुई थी। एप्पल के आईफोन के कीबोर्ड में इसे सबसे पहले शामिल किया गया था। एक रिपोर्ट के मुताबिक 2015 में 17 जुलाई को वर्ल्ड इमोजी डे टूवीटर पर टॉप ट्रेंड में था।  

चैट करते समय इमोजी अपनी बातों का बिन कुछ कहे इजहार करने का एक बहुत अच्छा तरीका है। जिसे लोग व्हाट्सएप और फेसबुक पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं और जिन इमोजी को सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है, वे खुशी के साथ आंसुओं के साथ हंसने और ब्लोइंग किस देने वाले इमोटिकॉन्स हैं। तो वहीं डेटिंग एप्स में लोग जिन इमोजी का प्रयोग सबसे ज्यादा यूज करते हैं, उनमें ए विंक और खाने का मजा लेने वाले इमोजी सबसे अधिक हैं। एप्पल, गूगल और एंड्राइड जैसे डेवेलपर्स ने वर्ल्ड इमोजी डे पर नई श्रृखला जारी की है, जिसमें लिंग और जातीय विविधता की प्रशंसा की गई है।  

कमेंट करें
zpWrR