तारीख हुई तय! 8 से 10 अगस्त तक होगी अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा, इस दिन पीएम मोदी देंगे जवाब

तारीख हुई तय! 8 से 10 अगस्त तक होगी अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा, इस दिन पीएम मोदी देंगे जवाब
  • अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा की तारीख पक्की
  • 8 से लेकर 10 अगस्त तक होगी चर्चा
  • आखिरी दिन पीएम मोदी देंगे जवाब

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। विपक्षी इंडिया गठबंधन द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव चर्चा की तारीख तय हो गई है। सूत्रों के मुताबिक, प्रस्ताव पर 8 से 10 अगस्त तक सदन में चर्चा चलेगी। 10 अगस्त को पीएम मोदी अविश्वास प्रस्ताव पर जवाब देंगे। बता दें कि इंडिया गठबंधन की ओर से सदन के नियम 198 के तहत मणिपुर मुद्दे पर अविश्वास प्रस्ताव लाया गया था, जिसे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने स्वीकार कर लिया था।

बता दें कि 26 जुलाई को कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने लोकसभा सचिवालय में अविश्वास प्रस्ताव लाने के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को संबोधित करते हुए एक नोटिस दिया था। नोटिस में कहा गया था कि वो और उनके विपक्षी गठबंधन इंडिया के अन्य सांसद सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव ला रहे हैं जिसकी वो मंजूरी दे दें।

बहुमत में सरकार फिर भी विपक्ष ने क्यों चला दांव

विपक्ष द्वारा लाए गए इस अविश्वास का संसद प्रस्ताव का पास होना नामुमकिन है क्योंकि पीएम मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के पास पूर्ण बहुमत है। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर विपक्ष इसे संसद में क्यों लाया?

दरअसल, विपक्ष से जुड़े सूत्रों का कहना है कि इस अविश्वास प्रस्ताव के जरिए विपक्ष पीएम मोदी को मणिपुर मुद्दे पर बोलने के लिए मजबूर करना चाहता है। आंकड़ों पर नजर डालें तो संसद के निचले सदन लोकसभा में सत्तारूढ़ एनडीए 336 सांसद हैं वहीं विपक्षी गठबंधन इंडिया के पास कुल 134 सांसद हैं।

विपक्षी सांसदों ने किया मणिपुर का दौरा

बता दें कि हाल ही में विपक्षी गठबंधन इंडिया में शामिल 16 पार्टियों के 21 सांसदों ने मणिपुर का दौरा किया था। इस दो दिवसीय दौरे में सांसदों ने राहत शिविरों का दौरा किया था। इस दौरान सांसदों के दल ने मणिपुर राज्यपाल अनुसुइया उइके से भी मुलाकात की थी। खबरों के मुताबिक अपने दौरे में विपक्षी दलों के सांसदों ने मणिपुर की वर्तमान स्थिति को लेकर जानकारी जुटाने की भी योजना थी, जिसे बहस के दौरान संसद में उठाया जा सकता है।

Created On :   1 Aug 2023 7:15 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story