निशानेबाज अवनी के ऐतिहासिक स्वर्ण के साथ भारत को मिले 5 पदक

Paralympic Roundup: Shooter Avanis historical gold with 5 medals for India
निशानेबाज अवनी के ऐतिहासिक स्वर्ण के साथ भारत को मिले 5 पदक
पैरालिंपिक राउंडअप निशानेबाज अवनी के ऐतिहासिक स्वर्ण के साथ भारत को मिले 5 पदक
हाईलाइट
  • भारत ने सोमवार को टोक्यो 2020 में अपने टैली को सात तक ले जाने के लिए पांच पदक जीते

डिजिटल डेस्क, टोक्यो। विश्व रिकॉर्ड के साथ दो स्वर्ण पदक, भारी-भरकम थ्रो के साथ दो रजत पदक और एक कांस्य पदक ने टोक्यो 2020 में एक दिन के उच्चतम स्तर पर भारत की जादुई दौड़ को पूरा किया, जिसने देश को अपना सर्वश्रेष्ठ पदक प्रदर्शन हासिल करते हुए देखा। यह पैरालंपिक खेलों में सनसनीखेज दिन रहा।

भारत ने सोमवार को टोक्यो 2020 में अपने टैली को सात तक ले जाने के लिए पांच पदक जीते। दो स्वर्ण, चार रजत और एक कांस्य पदक के साथ भारत तालिका में 26वें स्थान पर पहुंच गया। सोमवार को पांच पदकों ने पैरालंपिक खेलों में भारत के पदकों की कुल संख्या 19 तक पहुंचा दी।

निशानेबाज अवनी लेखारा और भाला फेंक खिलाड़ी सुमित अंतिल ने दो स्वर्ण पदक जीते। देवेंद्र झाझरिया और योगेश कथूरिया ने सोमवार को भारत के लिए जेवलिन एफ46 और चक्का फेंक एफ56 में रजत पदक जीता, जबकि सुदर सिंह गुर्जर ने पुरुषों की भाला फेंक एफ46 में कांस्य पदक हासिल किया।

अवनी सोमवार को इतिहास रचते हुए दिन की शानदार शुरुआत करते हुए स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं। जयपुर, राजस्थान की 19 वर्षीय युवती ने फाइनल में 249.6 के विश्व रिकॉर्ड स्कोर के साथ आर2 महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल एसएच1 में टोक्यो में भारत का पहला और पैरालंपिक इतिहास में कुल पांचवां स्वर्ण पदक जीता।

2012 में एक कार दुर्घटना में रीढ़ की हड्डी में चोट लगने के कारण 19 वर्षीय अवनी ने फाइनल के लिए सातवें स्थान पर क्वालीफाई किया, लेकिन फाइनल में ही पहली एलिमिनेशन सीरीज में सात निशानेबाजों को पीछे छोड़ने के लिए शानदार शूटिंग की और फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

चीन की झांग क्यूपिंग ने 248.9 के स्कोर के साथ रियो 2016 में रजत पदक जीता, जबकि यूक्रेन की इरिना शेतनिक ने कांस्य के लिए कुल 227.5 अंक के साथ समाप्त किया। दूसरा स्वर्ण पदक और विश्व रिकॉर्ड सुमित अंतिल ने भाला फेंक एफ64 में हासिल किया। अंतिल ने भाला 68.55 मीटर तक फेंका, नवंबर 2019 में 62.88 सेट के अपने अंक में सुधार किया। सोनीपत के 23 वर्षीय अंतिल, जिन्होंने 2005 में एक मोटरबाइक दुर्घटना में शामिल होने के बाद घुटने के नीचे अपना बायां पैर खो दिया था।

2004 में एथेंस और 2016 में रियो में स्वर्ण पदक जीतने वाले पैरालिंपिक में दोहरा स्वर्ण पदक जीतने वाले देवेंद्र झाझरिया के लिए यह एक कड़वा-मीठा दिन था, जो तीसरे स्वर्ण पदक की दौड़ में था। झाझरिया को अपने 64.35 थ्रो से संतुष्ट होना पड़ा, जो उनके 63.97 के विश्व रिकॉर्ड से काफी बेहतर है। दो बार के विश्व चैम्पियन गुर्जर ने सोमवार को 64.01 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ कांस्य पदक अपने नाम किया।

यह गुर्जर के लिए एक शांत मोचन था, क्योंकि वह 2016 में रियो पैरालिंपिक में प्रतिस्पर्धा करने का एक मौका चूक गया था, क्योंकि वह अपने आयोजन के लिए देर से आया था। डिस्कस थ्रोअर योगेश कथूनिया ने दिन का दूसरा रजत पदक जीता। कथुनिया ने पुरुषों के डिस्कस थ्रो एफ56 में 44.38 की दूरी के साथ दूसरे स्थान पर रहते हुए पदक जीता।

दिल्ली के 24 वर्षीय कथुनिया, जिन्हें आठ साल की उम्र में लकवा का दौरा पड़ा था, जिसके परिणामस्वरूप उनके अंगों में बिगड़ा हुआ समन्वय था, जब तक बतिस्ता ने सातवें एथलीट के रूप में अपने पहले थ्रो में 44.57 हासिल नहीं किया, तब तक वे स्वर्ण पदक लेने की स्थिति में थे। शाम को, संदीप भी कांस्य पदक से चूक गए, क्योंकि वह भाला फेंक एफ64 में तीसरे स्थान पर रहे।

जबकि सोमवार को यह एक बड़ी दौड़ थी, भारत मंगलवार को भी एक समृद्ध दौड़ में हो सकता है, क्योंकि रियो 2016 में पुरुषों की ऊंची कूद टी 63 में स्वर्ण पदक जीतने वाले मरियप्पन थंगावेलु अपने खिताब का बचाव करने का प्रयास करेंगे, जबकि वरुण सिंह भाटी, जो तीसरे स्थान पर रहे थे। रियो अपने कांस्य पदक में सुधार करना चाहेंगे। निशानेबाज रुबीना फ्रांसिस और मनीष नरवाल महिलाओं और पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल प्रतियोगिता में पसंदीदा हैं। उम्मीदें ज्यादा हैं कि भारत आज की घटनाओं को दोहरा पाएगा।

आईएएनएस

Created On :   30 Aug 2021 7:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story