पीएम मोदी ने सुमित को फोन किया, बोले- इतनी कठिनाई के बाद भी आपने जिस प्रकार जीवन को ढाला, उससे नौजवानों को प्रेरणा मिलेगी

Paralympic Gold-Medalist पीएम मोदी ने सुमित को फोन किया, बोले- इतनी कठिनाई के बाद भी आपने जिस प्रकार जीवन को ढाला, उससे नौजवानों को प्रेरणा मिलेगी
हाईलाइट
  • टोक्यो पैरालिंपिक में जैवेलियन गोल्ड जीतने पर बधाई दी
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को सुमित अंतिल को फोन किया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को सुमित अंतिल को फोन किया और टोक्यो पैरालिंपिक में जेवेलियन गोल्ड जीतने पर बधाई दी। 

फोन पर बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री ने सुमित की प्रशंसा की और उनसे कहा कि उन्होंने देश को गौरवान्वित किया है। पीएम ने कहा कि जीवन में इतनी कठिनाई आने के बाद भी आपने जिस प्रकार जीवन को ढाला है, उससे देश के नौजवानों बहुत बड़ी प्रेरणा मिलेगी। परिवार में भी संकट आए फिर भी सपने पूरे कर रहे हो बहुत बड़ी बात है ये। आपके कोच को साथ में जुड़े तमाम लोग और भी जितने साथी खिलाड़ी हैं उन सभी को बहुत बधाई।

 

 

बता दें कि हरियाणा के सोनीपत के 23 वर्षीय सुमित ने 2015 में एक मोटरसाइकिल दुर्घटना में घुटने के नीचे अपना बायां पैर खो दिया था। सुमित अंतिल ने टोक्यो पैरालंपिक में शानदार प्रदर्शन करते हुए भाला फेंक क्लास एफ64 वर्ग में नया विश्व रिकॉर्ड बनाकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया है।सुमित ने फाइनल में 68.55 मीटर का थ्रो किया। उन्होंने नवंबर 2019 में सेट किए अपने 62.88 मीटर के थ्रो में सुधार किया।

सुमित ने पहले प्रयास में 66.95 मीटर के साथ फाइनल की शुरूआत की लेकिन उन्होंने अपने पांचवें प्रयास में 68.55 मीटर का थ्रो किया और पहले स्थान पर रहे। सुमित ने दूसरे प्रयास में 68.08, तीसरे में 65.27, चौथे में 66.71 मीटर का थ्रो किया जबकि उनका छठा और अंतिम थ्रो फाउल रहा। भारत का यह दूसरा स्वर्ण है। इससे पहले महिला निशानेबाज अवनि लेखरा ने सोमवार सुबह 10 मीटर एयर राइफल एसएच1 में स्वर्ण जीता था। 

सुमित के अलावा ऑस्ट्रेलिया के माइकल बुरिआन ने 66.29 मीटर के थ्रो के साथ रजत जबकि श्रीलंका के दुलान कोदिथुवाकु ने 65.61 मीटर के साथ कांस्य पदक अपने नाम किया। सुमित और बुरिआन ने पिछला विश्व रिकॉर्ड तोड़ा जबकि श्रीलंका के एथलीट ने अपना निजी बेस्ट प्रदर्शन किया।

Created On :   30 Aug 2021 3:39 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story