साई ने एनएसएफ को महिला एथलीटों की सुरक्षा के लिए कदम उठाने की सलाह दी

SAI advises NSF to take steps to protect women athletes
साई ने एनएसएफ को महिला एथलीटों की सुरक्षा के लिए कदम उठाने की सलाह दी
सुरक्षा को लेकर सलाह साई ने एनएसएफ को महिला एथलीटों की सुरक्षा के लिए कदम उठाने की सलाह दी
हाईलाइट
  • साई ने एनएसएफ को महिला एथलीटों की सुरक्षा के लिए कदम उठाने की सलाह दी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) ने राष्ट्रीय खेल महासंघों (एनएसएफ) को महिला एथलीटों की सुरक्षा को लेकर सलाह दी है। उन्होंने दिशानिर्देश जारी कर एनएसएफ को इस पर तुरंत कदम उठाने के निर्देश जारी किए हैं। हाल की घटनाओं के सामने आने के बाद यह कदम उठाया गया है, जहां कुछ महिला एथलीटों ने अंतरराष्ट्रीय यात्राओं के दौरान अपने कोचों के खिलाफ शिकायत की है।

यह सभी हितधारकों को जागरूक करके एक सुरक्षित और सकारात्मक वातावरण सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाने को कहा गया है। साई ने एक बयान में कहा, महिला कोच अनिवार्य रूप से घरेलू/अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के दौरान महिला एथलीटों के साथ रहेंगी।

अनुपालन अधिकारी (पुरुष और महिला) को सभी राष्ट्रीय कोचिंग शिविरों और विदेशी प्रदर्शनों में नियुक्त किया जाएगा। अनुपालन अधिकारी की भूमिकाओं और जिम्मेदारियों में एथलीटों के साथ नियमित रूप से संवाद करना शामिल है और अन्य यह सुनिश्चित करने के लिए कि दिशानिर्देशों का पालन किया जा रहा है और साथ ही खेल में यौन उत्पीड़न की रोकथाम पर मानक संचालन प्रक्रिया को लागू किया गया है।

यह भी कहा गया, प्री-कैंप सेंसिटाइजेशन मॉड्यूल को किसी भी राष्ट्रीय कोचिंग शिविर और विदेशी एक्सपोजर के शुरू होने से पहले सभी एथलीटों, कोचों और सहायक कर्मचारियों को एक साथ डिजाइन और प्रस्तुत किया जाना है। संबंधित एनएसएफ द्वारा राष्ट्रीय कोचिंग शिविरों में महिला कोचों की ताकत बढ़ाई जाए। साई ने यह भी व्यक्त किया कि खेल के लिए यह अनिवार्य है कि व्यक्ति खुद को उच्चतम स्तर के नैतिक आचरण के साथ व्यवहार करें।

सोर्स: आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   15 Jun 2022 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story