विश्वनाथन आनंद ने कार्लसन को हराया

Viswanathan Anand beat Carlsen
विश्वनाथन आनंद ने कार्लसन को हराया
शतरंज विश्वनाथन आनंद ने कार्लसन को हराया

डिजिटल डेस्क, ओस्लो। भारतीय शतरंज खिलाड़ियों ने विश्व चैंपियन मैग्नस कार्लसन से बेहतर प्रदर्शन करना जारी रखा, क्योंकि आर प्रज्ञानानंद के बाद विश्वनाथन आनंद ने नॉर्वे शतरंज चैंपियनशिप के 10वें सीजन से पहले एक दिवसीय ब्लिट्ज टूर्नामेंट में दुनिया के नंबर 1 खिलाड़ी को हरा दिया। आनंद और कार्लसन ब्लिट्ज टूर्नामेंट के सातवें दौर में भिड़े थे। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेले जाने वाले मैच के सबसे छोटे प्रारूपों में से एक में भारतीय विजेता बनकर उभरे।

आनंद सफेद मोहरों के साथ खेल रहे थे और खेल ड्रॉ की ओर बढ़ रहा था, लेकिन कार्लसन ने कुछ जबरदस्ती करने की कोशिश की और मुश्किल में पड़ गए, फिर 43वें चाल में वह हार गए। कुल मिलाकर नौ मैचों में आनंद ने तीन जीते, चार गेम ड्रा किए और दो हारे।

नॉर्वे शतरंज उत्सव के मुख्य कार्यक्रम के लिए जोड़ी तय करने के लिए सिंगल राउंड-रॉबिन ब्लिट्ज टूर्नामेंट का आयोजन किया गया था, शतरंज टूर्नामेंट में 10 मुख्य खिलाड़ी शामिल थे। यह ओवर-द-बोर्ड शतरंज टूर्नामेंट आनंद के लिए इस साल का पहला अच्छा आयोजन होगा, जिसने हाल ही में पोलैंड में सुपरबेट रैपिड एंड ब्लिट्ज शतरंज टूर्नामेंट का रैपिड सेक्शन जीता था, जो ग्रैंड शतरंज टूर का हिस्सा है।

10 खिलाड़ियों के आयोजन में कार्लसन, वेस्ले सो, गिरी, मामेद्यारोव, अजरबेजान के तेमुर रादजाबोव, फ्रांस के मैक्सिम वाचियर-लाग्रेव, बुल्गारिया के वेसेलिन टोपालोव, चीन के वांग हाओ और नॉर्वे के आर्यन तारी शामिल हैं। नॉर्वे शतरंज उत्सव के मुख्य टूर्नामेंट में प्रत्येक राउंड में, खिलाड़ियों के पास 40 चालों के बाद 10 सेकंड की वृद्धि के साथ खेल को पूरा करने के लिए 120 मिनट का समय होगा।

इस आयोजन में कुल 2,500,000 नॉर्वेजियन क्रोन (लगभग 2.06 करोड़ रुपये) की पुरस्कार राशि शामिल है, जिसमें विजेता को 750,000 एनओके (लगभग 61.88 लाख रुपये) मिलेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   31 May 2022 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story